इलाहाबाद की पहली ब्‍लागर भेंटवार्ता - महाशक्ति- हिन्दयुग्म नही थी



शशि भाई और मेरे मानवेन्‍द्र भइया

मै, माता जी, अमिताभ जी, शशि भाई,,देवेन्‍द्र भइया, राजकुमार

फोटो तो इतनी ही खींच पाया क्योंकि बात करने से ही फुरसत नहीं मिली

इलाहाबाद की पहली ब्‍लागर भेंटवार्ता, आज तक ब्‍लागर पर आने की बाट जो रही थी। उसके मन में भी संशय था की उसका पदार्पण ब्लॉग पर होगा कि भी नही। इलाहाबाद की पहली ब्‍लागर भेंटवार्ता आज से लगभग 5 महीने पहले मेरे साथ शशि भाई और अमिताभ त्रिपाठी जी के साथ हुई थी। मैंने इसे पोस्ट के रूप में प्रकाशित करने के लिये शशि भाई से हफ्ते भर में स्वीकृति ले ली थी किंतु इसे पोस्ट न कर सका। आज समय मिला है तो मै आपके सामने अतीत की भेट वार्ता ला रहा हूँ। जो अभी तक मेरे मस्तिष्क में विचरण कर रही थी।

इस ब्‍लागर भेंटवार्ता का स्वरूप कुछ इस प्रकार सकार हुआ। एक दिन मेरे पास अचानक शशि भाई का ईमेल आया कि
"कि प्रमेन्द्र आने वाली 9 फरवरी को हम आपके इलाहाबाद मे होंगे तुमसे मिलकर अच्छा लगेगा। कृपया अपना सम्‍पर्क सूत्र दो तुमसे मिलूँगा।

मै भी इस ईमेल को पढ़कर प्रसन्न था कि कोई मुझसे मिलने आ रहा है। मैने भी जल्दी में अपना लैन्डलाइन नम्बर और पता ईमेल कर दिया, पर मुसीबत आती है तो घेर कर आती है। जब 9 तारीख आई तो मेरा लैंडलाइन खराब था। सुबह से लेकर दोपहर तक इंतजार करता रहा कोई ही आया और फोन का तो आना नामुमकिन था। फिर मैंने दोपहर में शशि भाई को फोन किया और शशि ने कहा हैलो, मैने कहा मै प्रमेन्द्र आप मुझसे मिलना चाहते थे (जबकि मिलना तो मै चाहता था) शशि भाई ने भी जोशो खरोश के साथ मेरा अभिवादन किया और मुझे एक पता देकर वहां बुलाया कि क्‍या आप आ सकते हो ? चूंकि समयाभाव था और मैंने जाने में असमर्थता व्यक्त कर दिया। बस फिर क्या था? इलाहाबाद की पहली ब्‍लागर भेंट वार्ता आयोजन से पहले ही दम तोड़ने जा रही थी।

शाम आते आते होनी को जो मंजूर था वह होने जा रहा था, सायंकाल मुझे पिताजी ने एक जगह जाने को कहा, जब जगह का नाम सुना तो मेरी बाँछें खिल गई। जो जगह शशि भाई ने बताई थी उसके पास ही पिताजी वाली जी जगह थी। तो फिर क्या था ? मेरे पास गाड़ी था, ड्राइवर और मेरा खास मित्र राजकुमार था। हम लोग पहुँच गये शशि भाई से मिलने। जब पहुंचे तो वहां का रंग कुछ दूसरा था जहाँ एक ब्‍लागर से मिलना असंभव लग रहा था वहीं दो दों ब्लॉग से भेंट हो रही थी। शशि भाई के साथ अमिताभ त्रिपाठी जी भी थे। फिर क्या था जम कर चर्चा हुई।

बातों ही बातों में कुछ देर बाद शशि जी ने कहा कि मुझे नार्दन इंडिया पत्रिका के कार्यालय में कुछ काम है। फिर शशि भाई को लेकर हम लोग पत्रिका कार्यालय लेकर गये और मेरे दिमाग की चक्करघिन्नी चली और गाड़ी में बैठाकर उन्हें बिना बताए अपने घर ले आये जबकि उनका मेरे घर पर आने का कोई प्रोग्राम नहीं था। सीधे घर पर पहुँच कर उन्हें थोड़ा अजीब सा लगा किंतु पहुँचने के बाद वे कर ही क्या सकते थे। मैंने उन्हें घर में बैठाया किन्तु वे बैठते थे वे जाने की जल्दी कर रहे थे। मै भी मै था मै भी बिना खातिरदारी किये उन्हें कैसे जाने देता ? मैने शशि भाई से कहा कि आपने चाय तो बहुतों पी होगी किन्तु एक ब्लॉगर की हाथ की बनी चाय पहली बार पियेंगे। शशि भाई भी राजी हो गये। चूंकि चाहे सुबह हो शाम चाय बनाना होता है मेरा काम।

मै चाय बनने गया तो मेरे भइया, माता जी और मित्र शशि भाई और अमिताभ जी से बाते कर रहे थे। चाय तैयार करके लाया और सबको पिलायी, शशि भाई चाय और मेरी जम के तारीफ की। फिर शशि भाई ने पिताजी से मिलने की इच्छा जाहिर की किन्तु वे अपने ऑफिस में काम मे व्यस्त थे। मैंने उन्हें कहा कि मै उन्हे सूचना दे देता हूँ कि आप मिलना चाहते है फिर पिताजी आये। फिर मै शशि भाई को उनके गंतव्य तक छोडने गया और धीरे धीरे सभा विसर्जित हो गई। शशि भाई अपनी गाड़ी से पूर्व तो मै पश्चिम की ओर चल दिया पर कुछ देर बिताई गयी छवियॉं आज जी आँखों से सामने नाच रही है।

बताइए आप कब आ रहे है ? मेरी हाथ की बनी चाय पीने :)



Share:

9 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

भाइ क्या बात है ,मीट की ही बाते चल रही है हर जगह,कही कोई बचता फ़िर रहा है डर के मारे .कही जबर्दस्ती मुलाकाते कया पता मुक्कालाते ही हुई हो कोई बताता थॊडे ही है..:)

Sanjeet Tripathi ने कहा…

बढ़िया तो आपने शशि भाई को घेर ही लिया, सही है!
शुक्रिया इस विवरण के लिए!
चाय उधार रही आपके हाथ की

शैलेश भारतवासी ने कहा…

अब इस बात का राज़ समझ में आया कि आप क्यों इस बात पर ज़ोर दे रहे थे कि मैं हिन्द-युग्म और महाशक्ति की मीट करके पोस्ट लिखूँ ताकि आप बाद में यह खुलासा कर सकें कि इलाहाबाद की पहली ब्लॉगर मीट हिन्द-युग्म-महाशक्ति की नहीं थी। बहुत खूब!!!

ePandit ने कहा…

मजा आया पुरानी मीट के बारे में पढ़कर। इसी तरह ब्लॉगिए भाई मीटियाते रहें और ब्लॉगिंग की बीमारी फैलाते रहें। :)

Pramendra Pratap Singh ने कहा…

अरूण जी, संजीत त्रिपाठी जी, श्रीश जी धन्‍यवाद


शैलेश जी मेरा इस भेटवार्ता को महाशक्ति- हिन्दयुग्म रूप देने का प्रयास इस लिये किया क्‍योकि यहॉं मेरे और आपके अलावा कोई और ब्‍लागर नही था।

चूकिं हिन्‍द युग्‍म से आप और मनीष जी से थे तथा महाशक्ति से मै और मेरी मित्रमंडली इस लिये यहॉं नाम ज्‍यादा उर्पयुक्‍त लग रहा था।

यह एक ब्‍लागर मीट न होकर, इन्‍टर नेट पर हिन्‍दी को बढ़ावा देने वाली बड़ी ब्‍लागर भीड़ जुटाने का प्रयास था।

अनूप शुक्ल ने कहा…

बढ़िया है। लेकिन विवरण पांच महीने बाद ये तो बात सही नहीं।:) आते हैं जल्दी ही चाय पीने। चाय चढ़ाओ। :)

पंकज बेंगाणी ने कहा…

चाय के लिए तो कहोगे तब दौडे चले आएंगे. :)

SHASHI SINGH ने कहा…

उस चाय का स्वाद और वो शाम आज भी नहीं भूला हूं छोटे ! वैसे चाय मैं भी अच्छी बनता हूं... एक मौका हमें भी दो। देखो, तुमने वादा भी किया है।

Udan Tashtari ने कहा…

बहुत सही. शशी भाई से यहाँ भी मुलाकात. पूरे नेता जी नजर आ रहे हैं. :) अच्छा लगा पढ़कर.