अनुगूँज - ये बाते तब पर भी न बदलेगीं।



हिन्‍दुस्‍तान अमेरिका बन जायेगा तो कोई बड़ी बात न होगी क्योंकि दिन प्रतिदिन भारत अमेरिकी नक्शेकदम पर चल ही रहा है। नारी से लेकर खिलाड़ी तक सभी अमेरिकी रंग में रगते दिख रहें। जहां नारी 8 गज की साड़ी चाहती थी वही 2 गज मे ही उसका काम चल जाता है और फिर कहती है कि मुझे अंग प्रदर्शन से परहेज नही है, जब देने वाले ने दिया है तो दिखाऊँ क्‍यो न? अर्थात कुछ स्त्री जाति का मानना है कि ईश्वर ने उन्हें अंग-प्रदर्शन के लिये है। यह वाहियात सोच अमेरिकी ही हो सकती है जबकि भारतीय मानस की सोच तो यह कि ईश्वर ने अगर अंग दिया है जो उसे ढकने के लिये वस्त्र भी।

India and USA

जितने मुँह उतनी बातें इसलिए मूल विषय पर आना जरूरी है। भारत चाहे अमेरिका बन जाये या बन जाये इराक-ईरान किन्तु कुछ बातें सदैव अपरिवर्तित रहेगी। मै उन्ही पर चर्चा करना पसंद करूँगा।

  1. अगर हिन्‍दोस्‍तान अमेरिका बन जायेगा तो भी हिन्‍दोस्‍तान, हिन्‍दोस्‍तान ही रहेगा। कारण साफ है कि कुत्ते की दुम कितनी भी सीधी की जाए वो सीधी होने वाली नहीं है।
  2. सबसे बड़ी समस्या आएगी कि नेताओं का क्या होगा और उनकी मक्कारी का ? क्योंकि यह जाति हमारे देश में काफी तेजी से बढ़ रही है तब पर भी आरक्षण की मांग की जा रही है। भारत के अमेरिकामय हो जाने पर नेताओं की नीयत में बदलाव कम ही संभव है या कह सकते है कि असम्‍भव है।
  3. शिक्षा में आरक्षण भी अपरिवर्तित रहेगा। जब भारत परतन्‍त्र से स्वतंत्र हुआ तब से लेकर आरक्षण सेठ के ब्याज की भांति बढ़ता जा रहा है। भारत में आरक्षण इसलिये लागू किया गया कि सभी को समानता दिलाई जाएगी। किंतु समानता दिलाने के नाम पर एक अच्‍छे तथा परिश्रमी वर्ग को ठगा जा रहा है। जहाँ एक विद्यार्थी 121 अंक प्राप्त करके भी उच्‍च शिक्षा के वंचित रह जाता है वही एक छात्र जो 50 से लेकर -50 अंक पाने पर भी उच्‍च शिक्षा ग्रहण करने का पात्र होता है। यह एक प्रकार से हास्‍यास्‍पद होगा कि भारत के तत्कालीन उपराष्‍ट्रपति की पुत्री भी आरक्षण का लाभ लेती है। वोटों के खेल के नाम पर आरक्षण रूपी गेंद को तब तक लात मारा जाएगा जब तक कि क्रांति का उद्गार न होगा।
  4. भारत आज सबसे बड़ा लोकतंत्र है और अमेरिका दूसरा, किन्तु हम आज भी अमेरिका जैसा बनने की कोशिश कर रहे है। हमारे देश में के नागरिक अपने अधिकार के बारे में तो जानते है कि कर्तव्य से अनभिज्ञ रहते है। भारत को अमेरिका बनने के बाद भी यह कायम रहेगा।
  5. हम भारत में रहकर भारत को अमेरिका बनाने की धारणा भी भारतीयों में बरकरार रहेगी। यह शर्म की बात है, जहां हमें सूरज बनकर पूरे विश्व को रोशनी दिया है वही हम सूरज को दिया दिखाने अर्थात भारत को अमेरिका बनने की बात कर रहे है। यह भी मानसिकता भारतीयों में नहीं बदलेगी।



Share:

5 टिप्‍पणियां:

mamta ने कहा…

ठीक कहा है। हमने भी पहली बार अनुगूंज पर कुछ लिखा है मुलाहजा फर्मायिएगा ।

संजय बेंगाणी ने कहा…

sahee hai.

ePandit ने कहा…

अच्छी तरह अपने विचार व्यक्त किए आपने।

Udan Tashtari ने कहा…

ठीक कह रहे हैं.

बेनामी ने कहा…

maaf kiya.