मेरियन जोंस



मेरियन जोंस Marion Jones

अर्श से फर्श की कहावत तो हम सबने सुनी ही है। कुछ दिनों पूर्व यह कहावत चरितार्थ भी हो गई। विश्‍व रेस ट्रैक की महारानी कही जाने वाली मेरियन जोंस ने अपने पूरे करियर में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन की बात स्वीकार ली, और खेल से संन्यास ले लिया। मैरियन की यह स्‍वीकारोक्ति निश्चित रूप में मेरे जैसे लाखों, प्रशंसकों को एक सदमा तो जरूर पहुचाया है। सबसे अधिक खिन्नता यह सोच कर होती है कि रेस कोर्स में हम जिस खिलाड़ी का सर्मथन कर रहे थे वह विश्वासघाती खिलाड़ी निकली। खैर मारियन ने सिडनी ओलम्पिक के 7 साल बाद मारियन ने यह स्वीकार किया वह अपने कृत्य के लिए दोषी है।


प्रतिबंधित दवा का सेवन करने की बात स्वीकार करने के बाद मारियन ने संन्यास लेने के बाद 2000 के सिडनी ओलंपिक में जीते सभी पांच पदक यूनाइटेड स्टेट ओलंपिक कमेटी को वापस लौटा दिए। इसके साथ ही साथ कमेटी ने जोंस से बोनस व इनाम के रूप में मिले एक लाख अमेरिकी डॉलर भी लौटाने को कहा है, जो नैतिक रूप से सही भी है क्योंकि वह गलती स्वीकार कर लेने के बाद किसी भी प्रकार से पुरस्कार की हकदार नही रह जाती है। अब मेरियन जोंस द्वारा लौटाये गये पदक उनके सही हकदारों को लौटा दिया जायेगा।


अमेरिका की फर्राटा धावक मैरियन जोंस ने 2000 के सिडनी ओलंपिक खेलों से पहले स्टेरॉयड का सेवन किया था, उसने सिडनी ओलंपिक में तीन स्वर्ण सहित पांच पदक जीते थे। जोंस ने 1999 की शुरुआत से लगभग दो वर्ष तक बे एरिया लेबोरेटरी कोऑपरेटिव (बालको) द्वारा उत्पादित ‘द क्लीयर’ नाम के स्टेरॉयड का सेवन किया था। इसी प्रतिबंधित दवा के सेवन के मामले में उन्हें दोषी पाया गया था।

अब मैरियन की सफलता कहा जाये या धोखाधड़ी, उन्होंने 2000 सिडनी ओलंपिक में 100, 200 व 4 गुणा 400 मीटर में स्वर्ण और 4 गुणा 100 मीटर दौड़ व लांग जंप का कार्य तथा 1997 की वर्ल्ड कप चैंपियनशिप में दो, 1999 में सेविले और 2001 में एडमंटन में एक-एक स्वर्ण पदक जीते थे। निश्चित रूप से गोल्‍डन गर्ल कहलाने वाली जोंस ने अपने कुकृत्‍यों के कारण अपना नाम खराब कर लिया है। क्योंकि खेल में खेल भावना अहम होती है न कि जीत-हार किंतु मेरियन ने खेल भावना को अपमानित किया है।


Share:

3 टिप्‍पणियां:

आलोक ने कहा…

स्वीकार क्यों किया? ज़मीर नहीं माना, या वैसे ही ब्लैकमेलिंग हो रही थी?

Udan Tashtari ने कहा…

आपके माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय खेल सूचना मिल जाती है.

समयचक्र ने कहा…

खेल जगत से संबंधित अच्छी जानकारी देने का आपका प्रयास सराहनीय है |