ब्‍लागवाणी बनाम चिट्ठाजगत : शीतयुद्ध




विवादों की लोकप्रियता खत्म होने का नाम ही नही ले रही है। आये दिन कोई न कोई नया महाभारत चिट्ठाकारी के इतिहास में जुड़ता चला जा रहा है। हाल में ही जारी हुई ब्लॉगवाणी और चिट्ठाजगत के बीच जारी हुआ शीत युद्ध इस बात का गवाह है कि आने वाले समय में कई लोग अपने आपको इस चिट्ठाकारी के भगवान सिद्ध करने में लगे होंगे।
विवादों को चिट्ठाकारी में विवादों को तूल देना तो एक चलन जैसा बन गया है और कुछ लोग उसमें समर्थन और निंदा के द्वारा अपनी आशाओं की रोटी सेकने में लगे रहते है। एक छोटी सी घटना से दो दिग्गजों को लड़ा बैठी, दिग्गजों की लड़ाई मलाई और मजा कोई और मार रहा है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें इस प्रकार के काम में मजा आता है।
ब्लॉगवाणी और चिट्ठाजगत प्रशासन के बीच में चल रहा यह शीत युद्ध न थमा तो न केवल उन दोनों की प्रतिष्ठा गर्त में जाएगी बल्कि काफी कुछ नुकसान भी होगा जो वे कभी भर नही पायेगें। यहॉं खेद आलोक जी या शिरिल जी के चिट्ठे के एक दूसरे के एग्रीगेटर पर होने या न होने की नही है, खेद तो इस बात है कि जब आप एक दूसरे के प्रतिस्‍पधी हो तो क्‍यो इच्‍छा करते हो कि आपका ब्‍लाग किसी के अन्‍य एग्रीगेटर पर रहे। अगर यह लड़ाई किसी एग्रीगेटर और ब्‍लागर के बीच होती तो मै समझ सकता था कि यह कुछ ठीक काम किया जा रहा है किन्‍तु जब यह युद्ध सीधे-सीधे एग्रीगेटर के मध्‍य है तो हंसी भी आती और दुख भी होता है। जहॉं तक मुझे याद है कि नारद की विफलता के परिणाम स्‍वरूप दो चिट्ठा एग्रीगेटरों का अवरतण हुआ था और दोनो ही अपने आपको श्रेष्‍ठ शिद्ध करना चाहते थे। सही कहूँ तो मुझे हंसी आती है कि कोई मकान मालिक दूसरे के घर में शरणार्थी बन कर रहने के लिये जंग लड़ रहा है। कहा जाता है कि आवाश्‍यकता अविष्‍कार की जननी होती है, दोनो ने अपने अपने अविष्‍कार स्‍वयं किये किन्‍तु दोनों ही चिन्‍ता कर रहे है कि मै क्‍यो नही हूँ उनके वाले में, ऐसा देखने को पहली बार मिल रहा है। मेरे ख्‍याल से सभी को अपनी ऊर्जा अपने आपने रचनात्‍मक कार्यो में लगानी चाहिए न कि इन प्रकार के लफड़ो में, लफड़ो को हमारे लिये ही छोड़ दिया करों भाई हमारा टाईम पास हो जाया करेगा।
मै मनता हूँ कि ब्लॉगवाणी ने आलोक जी के चिट्ठे को हटा कर ठीक नहीं किया किन्तु किसी भी ब्लॉग को रखना या न रखना एग्रीगेटर नियंत्रक के हाथ में है, ब्लॉगवाणी न कोई सरकारी या सामूहिक या धर्मार्थ संस्था है जो हर चिट्ठे को अपने यहां स्थान देने के लिये बाध्य है और न ही चिट्ठाजगत। हर व्यक्ति अपने उद्देश्य से कोई काम शुरू करता है चूंकि ब्लॉगवाणी का भी अपना उद्देश्य रहा होगा। आलोक भाई ने जिस प्रकार व्यथा जाहिर की उनके ब्लॉग को ब्लॉगवाणी से हटा दिया गया है वह अपनी जगह पर ठीक हो सकता है किन्तु एक वरिष्ठ चिट्ठाकार और एक अन्य एग्रीगेटर के मुखिया होने नाते यह कहना ठीक नहीं था। मै अर्थशास्त्र का विद्यार्थी हूँ एक आलोचना अक्सर अर्थशास्त्र में की जाती है‍ कि एडम स्मिथ ने धन को साध्य बना दिया है, जबकि साध्य तो मनुष्य और उसकी संतुष्टि है। इसी तरह प्रश्न उठता है कि चिट्ठा साध्य है या एग्रीगेटर। मेरी नज़र में तो साध्‍य तो चिट्ठा है किन्‍तु आलोक भाई के इस बात से कि ब्‍लागवाणी पर चिट्ठा यह दर्शाता है कि साध्‍य तो एग्रीगेटर है न कि ब्‍लाग।
आज हर ब्‍लागर एग्रीगेटर पर निर्भर करता है, पर मै यह नही मानता हूँ, कि आज के दौर में किसी भी पुराने ब्‍लागर के लिये एग्रीगेटर का महत्‍व है। अनूप शुक्‍ल, समीर लाल, मसि‍जीवी, अलोक पुराणिक, ज्ञानजी, तथा मेरा खुद का चिट्ठा किसी एग्रीगेटर का नही मोहताज है। एग्रीगेटर तो एक माध्‍यम है त्‍वरित भीड़ एकट्ठा करने कि जबकि भीड़ उतना मायने नही रखता है जितना कि आपका सच्‍चा पाठक रखता है। हर व्‍यक्ति का अपना दूसरे के चिट्ठे को पढ़ने का तरीका होता है, मेरा अपना तरीका है और ज्ञान जी का अपना हम दोनो ही चिट्ठा पढ़ने के लिये किसी एग्रीगेटर पर निर्भर नही है। समीर लाल, अनूप जी, सागर भाई, तथा और अन्‍य मनपंसद चिट्टे मै सप्‍ताह में एक दिन ही पढ़ता हूँ, और चाहे पोस्‍ट पुरानी हो या नई जो अच्‍छी लगती है उसी पर टिप्‍पणी करता हूँ।( अनूप जी, समीर लाल जी मेरी बात की पुष्टि करें :) ) ऐसे कई दर्जन से ज्‍यादा ब्‍लाग है जो मै सप्‍ताह में एक बार ही खोलता हूँ। जिसके लिये मुझे किसी एग्रीगेटर की जरूरत नही पड़ती है, ब्‍लाग लेखक का प्यार वहॉं तक अपने आप मुझे लेकर चला जाता है।
थोड़ा मै एग्रीगेटर की भूमिका पर आना चाहूंगा कि यह कितना जरूरी है, मै सिर्फ अपने चिट्ठे की बात करूँगा, मार्च माह में विभिन्न साइट से मेरे ब्लॉग पर आने वाले लोगों की संख्या 350 के आस पास थी जिसमें एग्रीगेटर का प्रतिशत 75 के आस पास था, तब केवल नारद और हिन्दी ब्लॉग्स का ही अस्तित्व था किन्तु आज अगस्त में कुछ ज्यादा सक्रिय था और मेरे ब्लॉग पर आने वालों की संख्या करीब 1036 की थी जिसमें एग्रीगेटर का प्रतिशत 60 के आस पास था। किन्तु सितम्बर में अपनी असक्रियता के कारण कुल 650 के आस पास पाठक आये जिसमें सभी एग्रीगेटरों का प्रतिशत 55 से भी कम था। इस बात को बताने का मेरा उद्देश्य यही है कि पाठक संख्या के हिसाब से जब मै गर्त में था तो एग्रीगेटर का प्रतिशत ज्यादा था किन्तु जब अगस्‍त में मेरी पाठक संख्‍या मेरी ब्लॉगिंग इतिहास में सर्वाधिक हुई तो एग्रीगेटर का प्रतिशत सामान्य रहा और घटा भी, और सितम्बर में जब फिर पाठक कम आये एग्रीगेटर का प्रतिशत वही रहा।







समय सारणी
यहॉं मेरा कहने का उद्देश्‍य यही है कि एग्रीगेटर से लेख पढ़ने का काम 90 प्रतिशत से ज्‍यादा ब्‍लागर ही करते है, जो पहले नारद पर निर्भर करते थे आज चार अन्‍य पर निर्भर है। अर्थात चारों एग्रीगेटरों के आने से पाठकों के प्रतिशत में वृद्धि के बजाय गिरावट ही हुई। जो पाठक पाठक मेरे 75 प्रतिशत दो एग्रीगेटर से आते थे वही 60 प्रतिशत अब चार एग्रीगेटरों से आते है। ऐसा नही है कि मेरे पाठकों में गिरावट हुई है और इस कारण प्रतिशत गिर गया। मेरी पाठक संख्‍या मार्च के मुकाबले सितम्‍बर में 125 ज्‍यादा थी। अर्थात स्‍पष्‍ट होता है कि कुछ पाठको ने ब्‍लाग पढ़ने का माध्‍यम बदल लिया। और आज मै यह गर्व से कह सकता हूँ मेरे चिट्ठे को अगर एग्रीगेटर से हटा भी दिया जाये तो मेरे ब्‍लाग की सेहत पर कोई असर नही पडने वाला है। इसी तरह श्री समीर लाल जी, श्री अनूप शुक्‍ल जी व कई अन्‍य श्रीमान जी के ब्‍लाग के सेहत पर ज्‍यादा असर नही पड़ने वाला है।
हॉं एग्रीगेटर का उपयोग तो मसालेदार पोस्‍टों के लिये ही ज्‍यादा है जिसमें त्‍वरित टिप्‍पणी ही जायके दार तड़के काम करती है। सही कहूँ तो आलोक जी का ब्‍लाग ब्‍लागवाणी पर नही था किन्‍तु विवदित पोस्‍टों के होने से उनकी सेहत पर कोई असर नही पड़ा और एक एग्रीगेटर के बल बूते भरपेट पाठकों को खिलाया, तथा बहती गंगा में कई और भाई हाथ धो लिये जिसमें अब मै भी शामिल हो गया हूँ :) श्री आलोक जी की ब्‍लागवाणी के प्रति की गई पोस्‍ट वास्‍तव में मुझे कतई अच्‍छी नही लगी, जिसमें वे स्‍वर्ग से उतरी गंगा की तरह पूरे प्रंचड वेग में दिख रहे थे, जिस प्रकार उन्‍होने श्री अरूण जी की टिप्‍पणी को एक दर्जन बार से ज्‍यादा लिंकित किया वह ठीक नही था, उनके ब्‍लाग को पढ़ कर लगा रहा था कि अरूण जी अगर उन्हे मिल जाये, तो फ्री मे एक इन्‍टरटेनमेन्ट कार्यक्रम की शुरूवात हो सकती है। मुझे अफशोस की यह ब्‍लागवाणी और चिट्ठाजगत की ओर से प्रयोजित कार्यक्रम अयोजित न हो सका। :)
आज मैंने सुबह अनूप जी सही ही कहा था कि चिंगारी तो अरुण जी तो थे ही किन्तु ज्वनशील पदार्थ श्री आलोक जी में पहले से मौजूद था, जब उनका ब्लॉग ब्लॉगवाणी पर आ गया था तो क्या पोल-खोल कार्यक्रम आयोजित करना जरूरी था :) मुझे आलोक जी के पोस्‍ट तमाशे से ज्यादा कुछ नही लगी, और ऐसे तमाशे की कोई जरूरत नहीं थी। यह मुझे लगता है कि एक ब्लॉगर नहीं एग्रीगेटर के स्वामी का स्वाभिमान सामने आ गया था। श्री आलोक जी की वह पोस्ट कष्ट पहुँचाई है, क्योंकि उनकी भाषा बिल्कुल बदल गई थी। आलोक भाई मै आपसे निवेदन करूँगा कि इस प्रकार में पचड़े में पढ़ने से अच्छा है कि सार्थक कामों में समय दीजिए, आपका चिट्ठा किसी एग्रीगेटर की वजह से नही है बल्कि कई एग्रीगेटर आपके चिट्ठे की वजह से है।
एक निवेदन मै श्री शिरिल गुप्त जी से भी करना चाहूंगा, कि आपने अपने पूज्य पिताजी के आदर्शों पर चलें, और उनके द्वारा बताये गये राह पर चलें। मुझे आदमी पहचानने में देर नही लगती है। जितना मैने मैथली जी को अकेले में (अरूण जी कुछ खाने पीने की सामग्री लेने चले गये थे) पॉंच मिनट में जाना है वह व्‍यक्ति किसी के लिये आदर्श हो सकते है। आये दिन मै भी नारद से नाराज रहा करता था‍ किन्‍तु जब मैने दिल्‍ली में मैथली से मिला तो उनसे काफी कुछ सीखने को मिला, उनसे जब नारद विषय बात हुई तो उन्‍होने यही कहा कि नारद परिवार ने जो कुछ भी चिट्ठाकारी और हिन्‍दी के लिये किया वह किसी अन्‍य के लिये करना नामूम‍कीन है। इसलिये कभी भी अक्षरग्राम परिवार के खिलाफत मत किया करों, विरोध हो तो विरोध करो कभी प्रतिशोघ मत करना। इसलिये मै यह मानने को तैयार नही हूँ कि मैथली जी किसी के प्रति भेदभाव करेगें, उनके अन्‍दर हिन्‍दी और हिन्‍दुस्‍थान के प्रति काफी सम्‍मान है। मै उनके इस कार्य से अभिभूत हूँ मेरी एक इच्‍छा है कि एक बार फिर से ज्‍यादा से ज्‍यादा समय उनके साथ अकेले में बिताऊ। :) शिरिल जी मै आपसे भी मिला हूँ और चाहूँगा कि आप भी आपने पिताजी की तरह आदर्श बने, आप में क्षमता है, मुझे किसी प्रकार का संदेह नही है। आपका ब्‍लाग किसी एग्री पर है या नही है यह ज्‍यादा महत्‍व नही है, आप भी अपनी ऊर्जा सकारात्‍मक कार्यो में लगाईये।
एक व्‍यक्ति की बात किये बिना मेरी इस पोस्ट अधूरी रहेगी, वो व्‍यक्ति है श्री अरूण अरोड़ा जी। श्री आलोक जी ने अरुण जी कि टिप्पणी को काफी तवज्जो दी जो एक प्रकार से अनावश्यक थी। श्री आलोक जी की यह बात कि मै भी पंजाबी हूँ, और मुझे भी बोलना आता है। श्री आलोक जी एक बात स्पष्ट कर दूँ, आप भी बोल सकते है किन्तु जो बोलती बोली बच्चों के मुँह से लगती है वह बड़ों के मुँह से नहीं। जो बातें अरुण जी की अच्‍छी लगती है वह आपसे नहीं लगेगी। और जो आप बोलोगे वह अरुण जी के मुंह से नहीं अच्छा लगेगा। जहाँ तक मै अरुण जी से मिला हूँ, वो एक अच्छे इंसान है और स्वभाव से भी बेहतरीन है। मै उनसे भी मिला था, कभी लगा ही नहीं कि वह मुझे अपना पराया मान रहे थे, हर व्यक्ति पर हक नहीं जताया जा सकता किन्तु मै उन पर हक जता सकता हूँ और जताया भी है, तब मै दिल्‍ली में था और अकेला महसूस कर रहा था तो मैंने बड़ी गुस्से मै रौद्र रूप में उन्हें हड़काया था, शायद सुबह 6:00 रविवार के दिन उसकी नींद खुली रही होगी। पता नही मैने सुबह सुबह क्‍या क्‍या कहा होगा मुझे याद नही है। उन्‍होन फोन पर कहा कि भाई गलती हो गई माफ करों, बस तुरंत बदरपुर बार्डर पहुँचों मै तुम्‍हे लेने आ रहा हूँ, उसके बाद कई बार उन्‍होने मुझे फोन करके हाल चाल लेना लगे, पर उनकी काल रीसिव करने की बाजाय काट कर उन्हे खुद मिला देना था, उन्‍होने मुझे डाटा कि ये क्‍यो कर रहे हो ? हॉं उन्हें मेरे पैसों की चिंता थी, किन्तु मुझे अपने पैसों कि चिंता थी जब मैने उन्हें बताया कि उनकी काल रिसिव करने पर मुझे ज्यादा पैसे देने पढ़ रहे थे, बजाय करने के तो वे हंस पड़े :) मुश्किल से 3 घण्टे के अन्दर मै उनके साथ था। और काफी अच्छा महसूस कर रहा था। इसलिये श्री अरुण जी अखरोट की तरह है बाहर से बिल्कुल कड़क और अंदर से नरम। अरुण जी जैसे भी अच्‍छे है और मुझे उसमें कोई परिवर्तन नहीं चाहिए पर उनसे भी एक निवेदन करूँगा कि संयत भाषा कभी कभी ज्यादा कड़क भाषा से ज्यादा कड़क हो जाती है। आप संयत का प्रयोग ज्यादा किया करें। :)
इस पोस्ट का उद्देश्य यही था कि आपस में प्यार बंटाने से भी प्यार बढ़ेगा, कभी आप लोग जो विवादों में फंसे रहते है अगर गौर कीजिएगा तो पाएंगे कि जब आप अपनी दूरी को कम करेंगे तो एक नये परिवार को पायेगें। सभी को शुभकामनाऐ सहित कामना करता हूँ कि विवादों का अंत करें।

आप सभी को सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि 1 नवम्बर से महाशक्ति समूह सक्रिय हो जायेगा, और करीब 11 लेखक इस पर लेखन कार्य करेंगे, हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को एकत्र करने का है, किन्‍तु हर किसी काम में बड़ों का‍ मार्गदर्शन जरूरी होता है इसलिये कई अन्‍य बन्धु भी है, किन्तु पूरा का पूरा ब्लॉग विद्यार्थी आधारित ही है। जैसा कि मैंने पोस्ट मे कहा है कि नये ब्लॉग को एग्रीगेटर की जरूरत होती है, और इसी लिये मै चाहता हूँ कि सभी एग्रीगेटर इस नये ब्लॉग को अपने अपने जगह त्वरित स्थान देने का कष्ट करें। अगर भावना वश कुछ ज्‍यादा कह गया हूँ, तो सभी लोग अनुज समझ कर माफ कीजिएगा। पर मेरी राय/इच्छा यही है कि शीत युद्ध बंद होना चाहिए।


Share:

6 टिप्‍पणियां:

Ramashankar ने कहा…

महोदय आपके समूह को बधाई जो आप आज से सक्रिय हो रहे हैं. लेकिन एक बात और है, अन्यथा न लीजिएगा इस विवाद पर आपने पोस्ट लिख कर आपने खुद विवाद को हवा ही दी है. कई बार अपराध का बखान कर के अपराध व अपराधी को भी मार्ग मिल जाता है.

Shiv ने कहा…

"मुझे आदमी पहचानने में देर नही लगती है।"

भाई प्रमेन्द्र जी,

अनुभव का महत्व है, ये बात आज साबित हो गई...आपने बड़े ही संयत तरीके से दोनों पक्षों की बातें रखीं...हम भी चाहते हैं की ये विवाद हल हो...आपका प्रयास सराहनीय है.

ghughutibasuti ने कहा…

महाशक्ति समूह को मेरी शुभकामनाएँ ।
घुघूती बासूती

बालकिशन ने कहा…

आपकी बात सत्य है. पर ज्ञान भइया ने जो कहा उसपर विचार कीजियेगा कि " विवाद विकास के वाहक होते है"
मेरे सवाल का जवाब दीजियेगा.

अनूप शुक्ल ने कहा…

हम पुष्टि करते हैं। बड़ी समझदारी की पोस्ट लिखी। बधाई। महाशक्ति के शुरू होने की भी बधाई। :)

Sagar Chand Nahar ने कहा…

आपके नये समूह महाशक्ति का स्वागत करता हूँ, और उम्मीद करता हूँ कि आपका नया समूह बहुत सफल होगा।
... देखो आजकल मैने भी पचड़ों में पड़ना छोड़ दिया।