फटी एड़ियों का घरेलू उपाय Fati Adiyo Ka Gharelu Upay



Home Remedies for Cracked Heels
फटी एड़ियों को नरम बनाने के लिए कुछ ख़ास देखभाल की जरूरत है। लापरवाही वश कई बार एड़ियों मई हद से ज्यादा दरारे पद जाती है की उन से खून निकलने लगता है। ऐसी हालत मई दर्द के मारे चलने मई बहुत कठिन होता है । फटी एड़ियों के उपचार जान ने से पहले इनके फटने का कारण जानना आवश्यक है। लोग अपने चेहरे का ख्याल रखने के लिए तो कई तरह के जतन करते हैं लेकिन अपने पैरो का ख्याल नहीं रखते। इस कारण एड़ियों की त्वचा डेड हो जाती है। तेज गर्मी, तेज ठंड, धूल, मिट़टी, खून की कमी, शरीर में खुश्की बढऩे और नंगे पैर चलने से हमरे पैर की एड़ियां फट जाती हैं। कभी-कभी खानपान में कमी और विटामिन ई की कमी और आयरन की पर्याप्त मात्र न लेने से एड़ियां फट जाती हैं। एड़ियों की देखभाल न की जाए तो इनमे बहुत दर्द होता है और दरार आने के बाद उसमें से खून निकलना शुरू हो जाता है। आपको चलने में भी बहुत परेशानी हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए बाजार में अनेक क्रीम और दवाइयां मिलती है। कुछ घरेलु तरीके भी हैं जिन्हें अपनाकर फटी एडिय़ां ठीक की जा सकती है।


एड़ियों के फटने के कारण 
  • पैर साफ़ ना रखने से एड़ियाँ फट जाती और पैर फट जाते है। सामान्य स्त्रियाँ घर के कामों मे मशगूल होने के कारण जल्दी से जल्दी सनान करती है जिस से वो अपने पैर भली भांति धोना भूल जाती हैं और पैर पर मेल इकठ्ठा होने के कारण एड़ियाँ फट जाती है।
  • शरीर मई कैल्शियम की कमी के कारण भी एड़ियाँ फट जाती हैं।
  • नंगे पैर चलने से एड़ियों में धुल जम जाती है जिस से एड़ियाँ फट जाती हैं।
  • शरीर मे खुश्की होने के कारण भी एड़ियों मे दरार आ जाती है।
  • ज्यादा तर स्त्रियाँ अधिकतर पानी मे काम करती हैं और पानी भी एक प्रमुख कारण है जिस से एड़ियाँ फट सकती हैं।
कैसे फटी हुई एड़ियों को ठीक करें 
  • रोज़ रात को 1 चमच नींबू का रस, 1 चमच गुलाब जल व 1 चमच अरंडी के तेल को एक साथ मिला कर इनका मिश्रण बना लीजिये फिर उस से अपनी एड़ियों पे लगा कर मालिश करने से एड़ियों के फटने से छुटकारा मिलेगा।
  • 1 चमच शुद्ध मोम व एक चमच शुद्ध घी लेकर गरम करें। जब दोनों घुल जायें तब आंच से उतार कर उनकी एक एक बूँद एड़ियों की दरारों मई लगायें। इस से काफी आराम मिलेगा आपको एंड इस प्रयोग को तब तक दोहराते रहे जब तक आपको आराम न मिल जाये।
  • आधा टब पानी मे नमक मिला कर अपने पेर पाँच मिनट तक उसमे डूबा कर रखें । फिर उसे अच्छी तरह से धो लीजिये फिर उसे अच्छे से सुखा कर उसपे जैतून का तेल लगा लीजिये । इस प्रयोग को करने से काफी राहत मिलेगी आपको।

फटी एड़ियों का अन्य घरेलू उपाय – Fati Adiyo Ka Any Gharelu Upay
  • शहद (Honey) का इस्तेमाल कर करें एड़ियां (Fati Adiya) दुरुस्त
    फटी एड़ी (Fati Adi) ठीक करने के लिए शहद को अच्छा माना जाता है। आधा कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियों को डुबोकर रखें। 20 मिनट बाद पैरों को निकाल लें और साफ तोलिये से पोछ लें।
  • नारियल के तेल का प्रयोग – Coconut Oil
    नारियल के तेल को हल्का गर्म कर रात को सोने से पहले एड़ियों (Ediyon) पर लगाएं। सर्दियां हैं तो सॉक्स पहन कर सो जाए। सुबह उठकर पैरों को पानी से धोए। 10-15 दिन तक करे एड़ियां मुलायम होने लगेंगी।
  • सरसों का तेल भी लाभकारी – Mustard Oil
    नहाते समय पैर की एड़ियों की अच्छी तरह सफाई करे। सरसों के तेल से मालिश करने ये एड़ियों का फटना कुछ दिनों में कम होने लगेगा।
  • चीनी और जैतून के तेल का प्रयोग – Cinnamon & Olive Oil
    चीनी और जैतून के तेल का मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को स्क्रब से पैरो में रब करें। थोड़ी देर के बाद पैरों को धो लें। साफ तौलिये से पैरो को पोछ लें। ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से पैर कोमल और मुलायम हो जाते हैं। सबसे पहले अपने हाथों पर तेल लेकर अपने पैरों की अच्छे से मसाज करने के बाद आधे घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में पानी से अपने पैर धो लें।
  • ग्लीसरीन और गुलाब जल भी फायदेमंद – Glycerin & Rose Water
    अगर एड़ियां (Fati Adiya) अधिक फटी हैं तो ग्लीसरीन और गुलाब जल एक सरल उपाय है। इससे फटी एड़ियों को नमी मिलती है और वे कोमल रहती हैं। एक-चौथाई ग्लीसरीन में तीन-चौथाई गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फटी एड़ियों परं लगाएं। कुछ देर तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पाने से धो लें।
  • त्रिफला चूर्ण प्रयोग कर पाएं राहत – Triphala Powder
    त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में डालकर मिला लें और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रोजाना रात को सोते समय एड़ियों (Ediyon) में लगाएं। कुछ दिनों तक इस पेस्ट को ऐसे ही लगाते रहें। इस पेस्ट को लगाने से फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी।
  • पपीते के छिलके भी गुणकारी – Papaya
    पपीते को छीलकर इसके छीलको को पहले सुखा लें। दसके बाद छिलकों को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में थोड़ी ग्लीसीरीन मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में दो बार फटी एड़ियों (Cracked Heels) में लगाने से फटी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाएंगी।
  • देसी घी और नमक – Clarified Butter & Salt
    देसी घी और नमक को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को फटी एड़ियों पर लगाएं। जल्दी ही फटी एड़ियां (Fati Adiya – Cracked Heels) ठीक हो जाएंगी और पैरों की त्वचा कोमल बनेगी।
  • गेंदे के पत्ते का पेस्ट भी लाभकारी – Leaves of Marigold Flowers
    गेंदे के पत्तों को लेकर उन्हें पीस लें। गेंदे के पत्तो का रस निकाल लें। इस रस में थोड़ी वैसलीन मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को फटी एड़ियों (Fati Ediyon) पर लगाएं। जल्दी ही एड़ियां ठीक हो जाएंगी।
  • पैरां पर लगाएं गुनगुना मोम – Hot Wax
    मोम के प्रयोग से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। सोने से पहले पैरो को गर्म पानी से धो लें। अब पैरो में गुनगुना मोम लगाएं। इससे पैरों की फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद मिलती है।
  • स्क्रबिंग बड़े काम की – Scrubbing
    अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो स्क्रबिंग की मदद से फटी और बेजान एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। इससे आपकी एड़ियां बड़ी आसानी से मुलायम हो जाती हैं। स्क्रबिंग से आपके डेड स्किन हट जाते हैं और एड़ियां खूबसूरत दिखने लगती है। स्क्रबिंग से पहले आप अपने पैर को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। गुनगुने पानी में थोड़ा नमक अवश्य मिलाएं। इससे पैरों का दर्द एकदम छूमंतर हो जाएगा।
  • ओट और जोजोबा ऑयल – Oat & Jojoba Oil
    ओट मिल से हमारी से हमारी त्वचा में निखार आता है। इसी तरह जोजोबा ऑयल मोइश्चर करने के काम आता है। ओट मील का पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक पेस्ट बनाए और इसे अपनी फटी एड़ियों पर इस्तेमाल करें। फिर गुनगुने पानी के साथ अपने पांव धो लें। नियमित इस्तेमाल से एड़ियां सुंदर हो जाएंगी।


Share:

No comments: