85% लोगो को नही पता है भारत के प्रधानमंत्री पद धारण करने की न्‍यूनतम आयु

85% लोगो को नही पता है भारत के प्रधानमंत्री पद धारण करने की न्‍यूनतम आयु
अभी हाल में आम चुनाव हुये है, उसमें युवा प्रधानमंत्री की माँग खूब उठी थी उसी के परिपेक्ष में मैने एक प्रश्‍न अर्कुट पर उठाया था कि भारत के प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार की न्‍यूनतम आयु कितनी है ? इसका उत्तर भी काफी आश्चर्य जनक रहा, युवा प्रधानमंत्री पद की मांग करने वाले 85% युवाओं को नही पता है कि एक युवा किस आयु में प्रधानमंत्री बन सकता है। आर्कुट की यह कम्‍युनिटी राजनीतिक पार्टी से सम्बन्धित है, इसलिये यह प्रश्‍न और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, कि भावी राजनेताओं को पता नहीं है कि वे किसी आयु में प्रधानमंत्री बनेंगे। :)

स्पष्ट हो कि सांसद होने की पात्रता रखने वाला व्यक्ति प्रधानमंत्री बन सकता है, और भारत के सन्दर्भ में एक लोक सभा के सांसद होने के लिये 25 वर्ष निर्धारित की गई है तथा राज्य सभा में यह 30 वर्ष है। प्रधानमंत्री हमेशा जनता के सदन लोक सभा के प्रति उत्तरदायी होता है, इस कारण 25 वर्ष का व्यक्ति प्रधानमंत्री नियुक्त हो सकता है।

14 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छा हुआ बता दिया मुझे भी नहीं पता था..:)

    जवाब देंहटाएं
  2. मैंने तो एक बार मेयर के चुनाव के लिए पर्चा दाखिल किया था और मुझे ही पता नहीं था कि उम्र क्या होनी चाहिए ,वो तो भला हो वोटर लिस्ट छपने वालों का कि उन्होंने मेरी उम्र ४० साल छाप रखी थी और मैं तब २० साल कीभी नहीं थी और यह बात इलेक्शन मजिस्ट्रेट भी जानता था .अब आप ही बताओ कि आजकल के युवा फिल्मी हीरोइनों की उम्र याद रखें कि एम् ०पी० , पी ० एम० ,सी ० एम० के पद की

    जवाब देंहटाएं
  3. क्या बात करते है हमे पता है.कोई भी ऐसा बंदा जो लुढकने की कगार पर हो.जिसकी रीढ की हड्डी ना हो प्रधानमंत्री बनने के काबिल होता है.:)

    जवाब देंहटाएं
  4. हमने भी कहीं स्कूल की किताब में पढ़ा था।

    जवाब देंहटाएं
  5. अजी जो भी मै मै करे बकरी की तरह उस मै कबलियत है इस महान देश का प्राधान बनने की

    जवाब देंहटाएं
  6. शायद इसलिए ...क्योंकि इन्हें पता है की 25 साल की उम्र में इस देश में कोई प्रधानमंत्री नहीं बन सकता...बूढे पहले मंत्री बनने की जगह तो खाली करें, प्रधानमंत्री तो बहुत बाद की बात है.

    जवाब देंहटाएं
  7. प्रमेन्द्र भाई
    राजनीति विज्ञान विषय का छात्र रहा हूँ इसलिए मुझे तो भली भाति पता है
    केवल ४० मत के कारण कुछ शंका है अगर यह संख्या १००० होती तो ८५ % के विषय के कही आपकी बात पर और दृढ़ता से विश्वाश कर पाता
    वीनस केसरी

    जवाब देंहटाएं
  8. मैंने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया , मुझे जोड़कर 86 % लिख लो जी !

    जवाब देंहटाएं
  9. abhi tak ka sabse kam umr ka pradhanmantri kon hai? ye bhi bta de sahed...

    acha kaam hai aapka. badhayi

    जवाब देंहटाएं