जीवनी एवं निबंध - पंडित दीनदयाल उपाध्याय

पंडित दीनदयाल उपाध्याय 1953 से 1968 तक भारतीय जनसंघ के नेता थे। एक गहन दार्शनिक, आयोजक ख़ासकर और व्यक्तिगत निष्ठा के उच्चतम मानकों को बनाए रखा है जो एक नेता, वह अपनी स्थापना के बाद से भाजपा के लिए वैचारिक मार्गदर्शन और नैतिक प्रेरणा की स्रोत रहा है। साम्यवाद और पूंजीवाद दोनों की आलोचना है जो अपने ग्रंथ एकात्म मानववाद, राजनीतिक कार्रवाई के लिए एक समग्र वैकल्पिक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है और निर्माण की कानून और मानव जाति के सार्वभौमिक जरूरतों के अनुरूप शासन कला।
Pandit Deendayal Upadhyaya (1916-68),
RSS Pracharak & Bharatiya Jana Sangh Ex-President

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा - वे उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में नगला चंद्रभान के गांव में पैदा हुआ था। उनके पिता , भगवती प्रसाद , एक प्रसिद्ध ज्योतिषी था और उसकी मां श्रीमती राम प्यारी एक धार्मिक विचारधारा वाले महिला थी। वह आठ था इससे पहले कि वह कम से कम तीन साल पुरानी है और उसकी माँ थी जब वह अपने पिता को खो दिया। वह तो अपने मामा द्वारा लाया गया था। वह अपने बचपन के दौरान अपने माता पिता को खो दिया है, वह अकादमिक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। बाद में उन्होंने सीकर में हाई स्कूल के पास गया। यह वह मैट्रिक पास है कि सीकर से था। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा में प्रथम स्थान पर रहा और उसके बाद शासक , सीकर के महाराजा कल्याण सिंह , उसकी योग्यता की मान्यता के रूप में , एक स्वर्ण पदक , 10 रुपए और अपनी पुस्तकों के प्रति एक अतिरिक्त 250 रुपए की मासिक छात्रवृत्ति के साथ उसे प्रस्तुत किया। पिलानी में जी।डी। बिड़ला से 1937 में इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा। बाद में उन्होंने प्रौद्योगिकी और विज्ञान की प्रतिष्ठित बिरला इंस्टीट्यूट बन जाएगा जो पिलानी में बिरला कॉलेज में अपने मध्यवर्ती पूरा किया। उन्होंने 1939 में सनातन धर्म कॉलेज , कानपुर से प्रथम श्रेणी में स्नातक और अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल करने के लिए सेंट जॉन्स कॉलेज, आगरा में शामिल हो गए। पहले वर्ष में, वह प्रथम श्रेणी अंक प्राप्त है, लेकिन एक चचेरे भाई की बीमारी के कारण अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए प्रदर्शित करने में असमर्थ था। अपने मामा वह बीत चुका है और वह एक साक्षात्कार के बाद चयनित किया गया था , जो प्रांतीय सेवा परीक्षा के लिए बैठने के लिए उसे राजी कर लिया। वह आम आदमी के साथ काम करने के विचार के साथ मोहित हो गया था , क्योंकि वह प्रांतीय सेवाओं में शामिल होने के लिए नहीं चुना है। उपाध्याय , इसलिए , एक बीटी पीछा करने के लिए प्रयाग के लिए छोड़ दिया वह सार्वजनिक सेवा में प्रवेश के बाद पढ़ाई के लिए उनका प्यार कई गुना वृद्धि हुई है। अपने हित के विशेष क्षेत्रों में , अपने छात्र जीवन के दौरान बोए गए , जिनमें से बीज समाजशास्त्र और दर्शन थे।
आरएसएस और जनसंघ - वह 1937 में सनातन धर्म कॉलेज , कानपुर में एक छात्र था , जबकि वह अपने सहपाठी बालूजीमहाशब्दे के माध्यम से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस ) के साथ संपर्क में आया। यह वह आरएसएस , डा। हेडगेवार के संस्थापक मिलना होगा कि वहाँ था। हेडगेवार छात्रावास में बाबा साहेब आप्टे और दादाराव परमार्थ के साथ रहने के लिए प्रयोग किया जाता है। डा। हेडगेवार शाखाओं में से एक पर एक बौद्धिक चर्चा के लिए उन्हें आमंत्रित किया। सुंदर सिंह भंडारी भी कानपुर में अपने सहपाठियों से एक था। यह अपने सार्वजनिक जीवन को बढ़ावा दिया। वह 1942 से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्णकालिक काम करने के लिए खुद को समर्पित किया। अपने अध्यापन स्नातक अर्जित होने हालांकि प्रयाग से , वह एक नौकरी में प्रवेश नहीं करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि वह संघ शिक्षा में प्रशिक्षण लिया था जहां नागपुर में 40 दिन की गर्मी की छुट्टी आरएसएस शिविर में भाग लिया था। दीनदयाल , तथापि , अपने शैक्षिक क्षेत्र में बाहर खड़े हालांकि , प्रशिक्षण की शारीरिक कठोरता सहन नहीं कर सके। उनकी शिक्षा और आरएसएस शिक्षा विंग में द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षण पूरा करने के बाद , पंडित दीनदयाल उपाध्याय आरएसएस के एक आजीवन प्रचारक बन गए। दीनदयाल उपाध्याय 
बढ़ते आदर्शवाद का एक आदमी था और संगठन के लिए एक जबरदस्त क्षमता थी और एक सामाजिक विचारक के विभिन्न पहलुओं को प्रतिबिंबित, अर्थशास्त्री, शिक्षाशास्री, राजनीतिज्ञ, लेखक, पत्रकार, वक्ता, आयोजक आदि वह 1940 में लखनऊ से एक मासिक राष्ट्र धर्म शुरू कर दिया। प्रकाशन राष्ट्रवाद की विचारधारा के प्रसार के लिए चाहिए था। वह अपने नाम के इस प्रकाशन के मुद्दों में से किसी में संपादक के रूप में मुद्रित नहीं था लेकिन उसकी विचारोत्तेजक लेखन के कारण उसकी लंबे समय से स्थायी छाप नहीं था जो किसी भी मुद्दे पर शायद ही वहाँ था। बाद में वह एक साप्ताहिक पांचजन्य और एक दैनिक स्वदेश शुरू कर दिया।
 
1951 में डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारतीय जनसंघ की स्थापना की, दीनदयाल अपने उत्तर प्रदेश शाखा के पहले महासचिव बने। इसके बाद, वह अखिल भारतीय महासचिव के रूप में चुना गया था। दीनदयाल ने दिखाया कौशल और सूक्ष्मता गहरा डा। श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रभावित और अपने प्रसिद्ध टिप्पणी हासिल। "यदि मैं दो दीनदयाल है होता, तो मैं भारत का राजनीतिक चेहरा बदल सकता" 1953 में डॉ। मुखर्जी की मृत्यु के बाद अनाथ संगठन पोषण और एक देशव्यापी आंदोलन के रूप में यह इमारत का पूरा बोझ दीनदयाल के युवा कंधों पर गिर गया। 15 साल के लिए, वह संगठन के महासचिव बने और ईंट से ईंट, इसे बनाया। वह आदर्शवाद के साथ समर्पित कार्यकर्ताओं की एक बैंड उठाया और संगठन के पूरे वैचारिक ढांचे प्रदान की। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहा।
Stamp on Deendayal UpadhyayaStamp on Deendayal Upadhyaya 
दर्शन और सामाजिक सोच - भारतीय जनता पार्टी के मार्गदर्शक दर्शन - उपाध्याय राजनीतिक दर्शन एकात्म मानववाद की कल्पना की। एकात्म मानववाद के दर्शन शरीर, मन और बुद्धि और हर इंसान की आत्मा का एक साथ और एकीकृत कार्यक्रम की वकालत। सामग्री की एक संश्लेषण और आध्यात्मिक, व्यक्तिगत और सामूहिक है जो एकात्म मानववाद, का उनका दर्शन करने के लिए इस सुवक्ता गवाही देता है। राजनीति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में, वह व्यावहारिक और पृथ्वी के नीचे था। उन्होंने कहा कि भारत के लिए आधार के रूप में गांव के साथ एक विकेन्द्रित राजनीति और आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था कल्पना।
दीनदयाल उपाध्याय एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत व्यक्तिवाद, लोकतंत्र, समाजवाद, साम्यवाद, पूंजीवाद आदि जैसे पश्चिमी अवधारणाओं पर भरोसा नहीं कर सकते विश्वास है कि और वह आजादी के बाद भारतीय राजनीति में इन सतही पश्चिमी नींव पर उठाया गया है कि देखने का था और निहित नहीं था हमारी प्राचीन संस्कृति के कालातीत परंपराओं में। उन्होंने कहा कि भारतीय मेधा पश्चिमी सिद्धांतों और विचारधाराओं से घुटन और फलस्वरूप वृद्धि और मूल भारतीय सोचा के विस्तार पर एक बड़ी अंधी गली वहां गया हो रही थी कि देखने का था। वह एक ताजा हवा के लिए एक तत्काल सार्वजनिक ज़रूरत नहीं थी।
उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक का स्वागत किया लेकिन यह भारतीय आवश्यकताओं के अनुरूप करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहता था। दीनदयाल एक रचनात्मक दृष्टिकोण में विश्वास करते थे। उन्होंने कहा कि यह सही था जब उसके अनुयायियों की सरकार के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया और यह गलती जब निडर होकर विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि सब कुछ ऊपर राष्ट्र का हित रखा। उन्होंने कहा कि अप्रत्याशित परिस्थितियों में मृत्यु हो गई और मुगल सराय रेलवे यार्ड में 11 फ़रवरी 1968 को मृत पाया गया था। निम्नलिखित गर्मजोशी कॉल वह उनके कानों में अभी भी बजता है, कालीकट सत्र में प्रतिनिधियों के हजारों करने के लिए दिया।
हम नहीं किसी विशेष समुदाय या वर्ग का नहीं बल्कि पूरे देश की सेवा करने का वादा कर रहे हैं। हर ग्रामवासी हमारे शरीर के हमारे रक्त और मांस का खून है। हम उनमें से हर एक वे भारतमाता के बच्चे हैं कि गर्व की भावना को दे सकते हैं जब तक हम आराम नहीं करेगा। हम इन शब्दों के वास्तविक अर्थ में भारत माता सुजला, सुफला (पानी के साथ बह निकला और फलों से लदे) करेगा। दशप्रहरण धरणीं दुर्गा (उसे 10 हथियारों के साथ मां दुर्गा) के रूप में वह बुराई जीतना करने में सक्षम हो जाएगा, लक्ष्मी के रूप में वह सब कुछ खत्म हो और सरस्वती के रूप में वह अज्ञान की उदासी दूर होगी समृद्धि चुकाना करने में सक्षम हो और चारों ओर ज्ञान की चमक फैल जाएगा उसे। परम जीत में विश्वास के साथ, हमें इस कार्य को करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं।
पंडित उपाध्याय पांचजन्य (साप्ताहिक) और लखनऊ से स्वदेश (दैनिक) संपादित। हिंदी में उन्होंने एक नाटक चंद्रगुप्त मौर्य लिखा है, और बाद में शंकराचार्य की जीवनी लिखी गई है। उन्होंने कहा कि डा। केबी हेडगेवार, आरएसएस के संस्थापक के एक मराठी जीवनी का अनुवाद किया।
मृत्यु - एक ट्रेन में यात्रा करते समय दीनदयाल उपाध्याय, 11 फरवरी, 1968 के शुरुआती घंटों में मृत पाया गया था।

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