पंगेबाज पर ताला और ब्‍लागवाणी का टूलबार



पिछले तीन माह में ब्‍लागवाणी ने आपने सेवाओं में लगातार वृद्धि करती रही है। हाल में ही ब्‍लागवाणी के द्वारा मराठी ब्‍लालों का नया एग्रीगेटर बनाया गया जो हिन्‍दी एग्रीगेटर के बाद एक महत्‍वपूर्ण कार्य था। आज ही ब्‍लागवाणी पर जाना हुआ और देखा तो ब्‍लागवाणी के सर्चटूलबार के बारे में पता चला। आश्चर्य की सीमा तो तब और पार कर गई जब देखा तो इसके निर्माण कर्ता अरूण अरोड़ा जी है जो लगता है आज कल पंगेबाजी छोड़कर औजार सृजन में लग गये है। क्‍योकि मैने सुबह उनको अपने एक ब्‍लाग के लेख में लिंक किया था। तब लिंक पर क्लिक किया तो पता चला कि शायद नारद से प्रेरित होकर आपने ब्‍लाग में ताला (पासवर्ड प्रोटेक्‍ट) लगा दिया है। थोड़ा मन व्‍यथित भी हुआ और उनका हाल चाल पता करने के लिये फोन करने लगा, पर यहॉं भी तकनीकि ने मेरा साथ नही दिया और मेरा नम्‍बर उनके मोबाइल में सेव हो ने के कारण उन्‍होने फोन नही उठाया, मै भी कम खुराफाती नही था और खुराफात सूझा और मै पीसीओं फोन की ओर चल दिया, और नम्‍बर डायल करने लगा पर वे सचमुच पंगेबाज निकले और उन्‍होने एक भी फोन रीसिव नही किया लगता है इलाहाबाद का एसटीडी कोड पता कर रखा है। अब उन्‍होने फोन क्‍यो नही उठाया यह तो वे ही जाने किन्‍तु मेरी उन्‍हे उनकी कृति की बधाई देने की हसरत दिल में दबी रह गई। ( मेन मकसद तो ताले का था, कही ताले के अन्‍दर कुछ......) वैसे मैने बधाई की ईमेल डाल दी है, उनका जवाब पेन्डिग है। वे मेरे से ही असन्‍तुष्‍ट है या किसी और से यह तो पता नही ? किन्‍तु जब से अपने लेख में लिंक किया है जब से ब्‍लाग दिखना बन्‍द है। किसी को कोई खबर हो तो भाई मेरी बधाई उन तक पहुँचा दीजिऐगा। :)
उनके द्वारा बनाया गया टूलबार निश्चित रूप से हम जैसे कम जानकार के लिये प्रेरक है कि बिना जानकारी के कुछ करने की इच्‍छा के कारण कुछ भी असम्‍भव नही है। मुझे याद है कि जब मै उनके ब्‍लाग पर अतिथि के रूप में साज सज्‍जा किया करता था तो वे मुझ जैसे अल्‍पज्ञानी से काफी कुछ सीखने की इच्‍छा रखते थे। यहॉं तक कि मेरे निर्देशन मे उन्‍होने अपने ब्‍लाग पर काउन्‍टर, ब्‍लागों के लिंक, फोटों आदि लगाया था। अपने से बडें को सिखाकर मेरा भी सीना गर्व और अभिमान से चौड़ा रहा था। किन्‍तु धीरे धीरे उन्‍होने कार्टून से लेकर टूलबार के क्षेत्र में हाथ अजमा रहे है, इससे ज्‍यादा मुझे खुशी और क्‍या होगी क्‍योकि एक शिक्षक के लिये उसके शिष्‍य को आगे बढते देखते हुऐ और अच्‍छा क्‍या हो सकता था। मै उनके कम्प्‍युटर ब्‍लागिंग का प्रथम गुरू रहा हूँ। :)
आज मुझे खुशी हो रही है कि वे टूल जैसे औजारों के निर्माण कर सार्थक काम कर रहे है। कहीं ताले के पीछे विरोधियों को पटखनी देने के लिये ब्‍लागिंग पहलवानी के नये पैतरे तो नही सीख रहे है। :) मै तो बच के रहना चाहूँगा आज लिंक देकर और यह कहकर अच्‍छा नही किया कि उन्‍होने मुझसे बात नही किया। मै सदा सर्वदा किसी भी प्रकार के ताले के पीछे कोई काम करने का विरोध करूँगा चाहे वो जो हो। जो भी काम हो उसमें पारदर्शिता होनी चाहिऐ।
अरूण जी ने जैसा टूलाबार बनाया है निश्चित रूप से एक ब्‍लागर के तौर पर उनकी उपलब्धी है। अरूण जी के द्वारा टूलबार काम से स्‍पष्‍ट हो गया कि वे सार्थक कार्य में ही भाग ले रहे है। और हर व्‍यक्ति को अपने सार्थक कार्य में ही रूचि लेनी चाहिए। आज एक और टूलबार के बारे में पढ़ था काफी अच्‍छा लगा था मन में आया कि क्‍यो‍ न अरूण को गुस्‍से को शान्‍त करने के लिये इसकी व्‍याख्‍या ही कर दी जाये कि यह कैसे काम करता है।
ब्‍लागवाणी के लिये अरूण जी द्वारा बनाया गया यह टूलबार किसी अन्‍य ब्‍लागरों की तुलना में सरल है सुविधालब्‍ध है। इस टूलबार को हम कई भागों में बांट सकते है। जैसे ब्‍लागवाणी, हिन्‍दी चिटठे, समाचार, ब्‍लागवाणी पर हाल के चिट्ठे, हिन्‍दी टंकड़ टूल, रेडियों आदि प्रमुख है।
1. ब्‍लागवाणी पर- इस टूलबार पर हम सम्‍पूर्ण ब्‍लागवाणी का दर्शन कर सकते है। जैसे मुख्‍य पन्‍ना, झटपट नजर, ज्‍यादा पढे गये लेख, ज्‍यादा पंसद किये गये लेख, टूलबार का लिंक तथा साइट सुझाऐ जैसी सुविधाऐ है।













2. कम्‍प्‍युटिंग पर- इस पर विभिन्‍न टाइपिंग टूल का लिंक दिया गया है जिस पर सिर्फ एक क्लिक से पहुँच सकते है। कैफे हिन्‍दी टाइपिंग टूल, इण्डिक आईएमई, बारहा, हिन्‍दी कलम, युनीनागरी जैसे लिंक दिये गये है।








3. खबरे इस शीर्षक के अन्‍तर्गत हिन्‍दी जाल पर उपलब्‍ध सम्‍पूर्ण हिन्‍दी समाचार पत्रों का लिंक दिया गया है। अर्थात अब खबरों के लिंक के लिये भटकने की जरूरत नही होगी।













4. नई प्रविष्टियॉं - इस श्रेणी में टूल पर ही ब्‍लावाणी पर उपलब्‍ध सारी अनपढ़ी पोस्‍टो को देखा और बिना ब्‍लागवाणी पर गये उसे खोला जा सकता है।










5. रेडियों - इस भाग में नेट पर उपलब्‍ध समस्‍त आनलाईन रेडिया कार्यक्रम प्रसरित करने वाले चैनल उपलब्‍ध है।













6. वेबजाल - इसमें नेट पर उपलब्‍ध कुछ अच्‍छी पत्रिकाओं व ब्‍लागों के अलावां सांसद जी जैसे लिंक मौजूद है। इस पर मेरा ब्‍लाग भी दिख रहा है। पर क्‍या मेरा ब्‍लाग इस लायक है कि इतने अच्‍छों ब्‍लागों के साथ मेरे ब्‍लाग का नाम जोडा गया है?
सच कहूँ तो मुझे इस टूलबार की सादगी बहुत अच्‍छी लगी मेन मेन्‍यु में ज्‍यादा बोझ नही दिया गया है। और व्‍यवस्थित रूप से एक श्रेणी के रूप रखा गया है। मेरा मानना है कि अभी इसमें कुछ कमियां है जो सुधार की जाने योग्‍य है। प्रथम कि इसका सम्‍पूर्ण हिन्‍दी करण किया जाये, दूसरा यह कि अनावश्‍यक लिंकों को हटा दिया जाये जैसे मौसम की जानकारी। एक और काम किया जा सकता है एक साथ सम्‍पूर्ण हिन्‍दी ब्‍लागों को लिंक भी कहीं इस ब्‍लाग या ब्‍लागवाणी पर दिया जाना चाहिए। निश्चित रूप से इसमें नित सुधार होते रहेगें। अरूण जी एक नि‍वेदन है, कि आप अपने ब्‍लाग का ताला हटा दीजिए, आप नही जानते कि कितने पाठको नाराज करना ठीक नही। :) आपको अपनी अनुपम कृति के लिये बधाई।

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फायरफाक्‍स

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दिल्‍ली यात्रा - बिना लंका काण्‍ड के रामायण भी अधूरी ही रहेगी



मै पिछली बारके यात्रा वृ‍तान्‍त में शैलेश जी के घर पर था और मैन कहा था कि मै अगले हिस्से में इण्डिया गेट का वर्णन करूँगा। यह पढाव इतना कष्टकारी और अकेलापन महसूस करायेगा मैने सोचा भी नही था। सुना था कि दिल्ली वालों के पास दिल होता है किंतु शायद यूपी की मिलावट के कारण वह दिल चोट पहुंचाने वाला निकला। मैने सोचा था कि मै अपनी यात्रा वृतांत के इस भाग को नहीं लिखूँगा किन्तु बाद में लगा कि बिना लंका कांड के रामायण भी अधूरी ही रहेगी।

Delhi India Gate

आइये फिर चलते है इण्डिया गेट। लगभग 4 बजे 20-25 किमी की यात्रा समाप्त करने के बाद हमने कुछ देर आराम किया। तभी अनुमान हुआ कि शैलेश के यहां ठहरे अन्‍य बंधु इण्डिया गेट की ओर भ्रमण करने का कार्यक्रम बना रहे है। तभी शैलेश जी ने प्रस्ताव रखा कि आप भी जाना चाहते हो तो घूम आइये। हमें क्या था घूमने आये ही थे तो राजी हो गये। किन्तु जिनते विश्वास के साथ शैलेश जी ने हमें जाने के लिये उत्साहित किया था उतने उत्साह में ले जाने वाले नहीं थे। और वे लोग हमें लिये बिना चले भी गये और हम दोनों कमरे पर ही रह गये। यहीं से पराये शहर में अपनेपन की कमी या फिर कहें कि स्पष्ट अलगाव दिखने लगा था फिर क्या था मै और तारा चन्‍द्र ने हार नहीं मानी और शैलेश जी रूट मार्ग की जानकारी लेकर चल दिया भ्रमण करने भारत-द्वार का।

कमरे से निकलने पर पैर में दोपहर का थकान का अनुभव हो रहा था किन्तु चेहरे पर इसकी छवि जरा भी नहीं दिख रही थी, शायद यह दिल्ली भ्रमण की समय की कमी के कारण ही था। हम लोग बस स्‍टैड पर पहुँच गये जहॉं से हमें इण्डिया गेट के लिये जाना था। वहां पर हमसे पहले शैलेश जी के कमरे से निकली टोली मौजूद थी हमारे बीच किसी प्रकार की कोई बातचीत नहीं हुई, और मैने भी करना उचित नहीं समझा क्योंकि मुझे अनुभव हो गया था कि जब कोई हमें साथ ले जाने को तैयार नही है तो उनके व्यक्तिगत यात्रा को क्यों कबाब में हड्डी बन कर खराब किया जाये। जैसा कि मैने फोन पर आलोक जी से रात्रि 8:30 इण्डिया गेट पर मिलने का समय दिया था। इसलिए हम लोगों ने बस पर ही योजना बना लिया था कि हम पहले राष्ट्रपति भवन की ओर जाएंगे फिर लगभग 8 बजे रात्रि राष्ट्रपति भवन से इण्डिया गेट की ओर वापसी करेंगे। ताकि आलोक जी से मुलाकात हो सके। बस की योजनाएं योजनाएं ही रह गई और लगभग 6 बजे हम लोग कृर्षि भवन पर उतर चुकें थे और राष्ट्रपति भवन की ओर जाने लगे, वह मंडली भी हम लोगों के बाद उतरी तथा सड़क पार कर इण्डिया गेट की ओर जाने लगी, तभी तारा चंद्र ने मुझसे कहा कि वह लोग हमे बुला रहे है।

मै भी वापस इण्डिया गेट की ओर चलने लगा तब तक ट्रफिक चालू हो चुका था जिस कारण हम पार करने में 3-4 मिनट का समय लग गया था। और वे लोग हमारा इन्‍तजार किये बिना ही चल दिये और जब हम सड़क पार किया तो वे लोग भरी भीड़ में लगभग 200 मीटर से अधिक दूरी पर थे। फिर मुझे उनकी बेरूखी का अनुभव हो गया था। फिर हमने अपना रास्‍ता अपना लिया टहलते हुऐ हम लगभग 7:30 बजे इण्डिया गेट पर पहुँच गये थे। वहॉं का नाजरा बहुत ही मनमो‍हक था एक बिना उत्‍सव का जनसैलाब देखकर मन में अतीव प्रसन्‍नता हो रही थी। पर कहीं से दिल में एक सिकन थी इतने लोगों को अपने परिवार के साथ देख अपने आप अकेले होने का, पर क्‍या कर सकता था। बस याद करके ही रहा गया। फिर मैने अपने घर पर फोन मिलाया और सभी से बातें की और अभी तक जितना भी इण्डिया गेट पर देखा सबको बताया भी, एक प्रकार से फोन पर मै लाइव कमेन्‍ट्री कर रहा था। घर पर बात कर थोड़ा सूकून का अनुभव कर रहा था। जब मै यह सब करने में व्‍यस्‍त था तो तारा चन्‍द्र जी एक मीडिया चैनल के खुलासे का वर्णन का दर्शन कर रहे थें। फिर पल पल का समय भारी पढ रहा था। मैने पिछले आधे घंटे में आलोक जी को दर्जनों काल की कब आ रहे है।

इस दौर मे मैने अरूण जी से बात करने की कोशिश की तो भी निराशा हुई उन्होंने फोन उठाया और कहा प्रमेन्द्र भाई भाई मै अभी मै वि‍शेष मीटिंग में हूँ बाद में काल कीजियेगा। उनकी यह बात अकेले कचोटते मन पर एक और प्रहार करती है। लगभग 8:30 आलोक जी का कॉल आया और मैने उसे काट कर तुरन्‍त कॉल बैक किया क्योंकि मुझे रिसीविंग करने पर ज्यादा पैसा देना पर रहा था। मुझे यह कॉल एक विशेष पर की खुशी दे गई, आलोक जी का उत्‍तर था कि मै आ गया हूँ। मै ठेठ पूर्वी उत्तर प्रदेश की भाषा का प्रयोग कर जिससे वहां के लोगों के चेहरे पर मेरी वजह से थोड़ी मुस्कान भी दिखी। आलोक जी ने कहा भाई आप कहां है? मै उत्‍तर दूँ भी तो क्या? इनती बड़ी भीड़ मे एक दूसरे को खोजना कठिन काम था, वो भी तब जब आप एक दूसरे के चेहरे से वाकिफ न हो। फिर मैंने तपाक से जवाब दिया कि भाई जो तीन ठौ झन्डवा दिख रहा है ठीक वही के सामने मिलते थे। मैने तारा चंद्र को बुलाया जो मीडिया में दिलचस्पी ले रहे थे। और झंडे की ओर चल दिया वहां पर पहले से मौजूद आलोक जी ने जय श्री राम शब्द के उद्घोष के साथ गले मिल कर एक दूसरे का अभिवादन किया। अब तक यह यह वाक्‍या मुझे काफी कुछ सिखा चुका था, शायद कुछ ज्यादा ही, वो था अपने और पराये में फर्क। जिनके साथ मै था वह बात न मिली जो एक पल में मिले आलोक जी से मिली। मै कह सकता था कि वक्‍त ने भी हमें सब रंग दिखाये। मेरी इस पहली यात्रा में मेरा मेरे साथ मेरा मित्र( तारा और आलोक) न रहा होता तो मै तो इस यात्रा से टूट ही गया होता। जो भी मेरे साथ वाक्‍या हुआ मैने यह सब किसी से कहना उचित नही समझा।

मै घर से इतनी दूर अपनत्व पाने के लिये गया था न किसी बौरहे पागल की तरह घूमने। अब मुझे लग रहा है कि इस पोस्‍ट में बहुत कुछ ज्यादा लिख गया हूँ वह सब जो मैने उस दौर में महसूस किया था, दिल चाह रहा था कि इसी पोस्‍ट में आलोक जी के साथ घूमने का भी वर्णन कर दूँ। पर इतना अधिक हो जायेगा तो मजा नहीं आयेगी। तो ठीक है अगली कड़ी में मै आपको बताऊँगा कि रात्रि 8:30 से 11:00 बजे तक हमने क्या किया ? यह सब अगली कड़ी में।



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टेनिस (Tennis) की शब्‍दावली



टेनिस का शुमार फ़ुटबाल के बाद दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में होता है और इसमें नाम के साथ साथ पैसा भी काफ़ी है। सानिया मिर्ज़ा पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जो ‘सीडेड’ खिलाड़ियों की सूची में आई हैं। इस से पहले पुरुषों के मुक़ाबले में भारत के रमेश कृष्णन को 23वीं रैंकिंग प्राप्त हो चुकी हैं। तो आइए देखते हैं टेनिस के मैदान से हमारी झोली में कितने बॉल, अरे नहीं शब्द गिरते हैं।

सिंगल्स (Singles) का अर्थ है वह खेल जिस में सिर्फ़ दो खिलाड़ी हों और एक दूसरे के आमने-सामने हों।

डबल्स (Doubles) जिसमें चार खिलाड़ी हों और दो दो की जोड़ी में एक दूसरे के मुक़ाबले में खड़े हों।
मिक्स्ड डबल्स (Mixed Doubles) इसमें भी चार खिलाड़ी होते हैं और दो दो की जोड़ी में होते हैं लेकिन प्रत्येक जोड़ी में से एक महिला और एक पुरूष होते हैं।

रैंकिंग (Ranking) वरीयता क्रम कहलाता है, इसे अमीन सायानी के शब्दों में पायेदान भी कह सकते हैं यानि किसी खिलाड़ी की रैंकिंग एक है तो इसका अर्थ है वह चोटी का नंबर एक खिलाड़ी है। टेनिस के टूर्नामेंट में मुक़ाबला आम तौर पर वरीयता के हिसाब से रखा जाता है, यानी प्रारंभ में ही उच्च कोटि के खिलाड़ियों को आपस में नहीं टकराया जाता, इस से खेल के मज़े में कमी आने का ख़तरा रहता है।

सीडेड (Seeded) उन वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को कहते हैं जिन्हें टूर्नामेंट के शुरू में आपस में नहीं खिलाया जाता है. इसकी संख्या टूर्नामेंट के हिसाब से बदलती रहती है।

ग्रांड स्लैम (Grand slam) टेनिस के चार बड़े टूर्नामेंट ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कहलाते हैं। ये हैं- ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन हैं।

सर्विस (Service) का अर्थ है टेनिस का खेल शुरू करने के लिए गेंद का फेंकना, जिसकी सर्विस होती है उसके गेम जीतने की अधिक उम्मीद होती है।

सर्विस ब्रेक (Service Break) इसका अर्थ यह हुआ कि जो सर्विस कर रहा था वह नहीं जीत पाया और उसका विरोधी जीत गया. जीतने के लिए प्रतिद्वंदी की सर्विस को ब्रेक करना ज़रूरी है।

सर्व (Serve) एक खिलाड़ी का खेल शुरू करने के लिए बाल रैकेट से मार कर दूसरे के पाले में भेजना।

सर्वर (Server) वह खिलाड़ी जो खेल शुरू करने के लिए रैकेट से मारकर दूसरे के पाले में गेंद भेजता है।

रिसीवर (Receiver) वह खिलाड़ी जिसके पाले में बाल आए और वह उसे वापस पहले के पाले में भेजे।

बॉल बॉय या गर्ल (Ball boy/girl ) वह लड़का या लड़की जो जाल के किनारे या किसी कोने में रहता है और दौड़ दौड़ कर गेंद इकठ्ठा करके खिलाड़ी को देता है।

कोर्ट (Court) यानी टेनिस का मैदान जिसके अंदर गेंद रखी जाती है।

एंड्स (Ends) छोर या दोनों ओर का पाला जहाँ से खेल शुरू किया जाता है।

बेस लाइन (Baseline) वह लकीर जो टेनिस के मैदान के दोनों सिरों को बताता हो जिसके बाहर गेंद जाने से प्वाइंट बन जाता है।

नेट (Net) जाल जो टेनिस कोर्ट के बीच में कोर्ट को बराबर विभाजित करता है।

साइड लाइन्स (Sideline) टेनिस कोर्ट के दाएं और बाएं दोनों ओर खिंची हुई लकीर।

बाउन्स (Bounce) जब गेंद टप्पा खा कर उछलती है उसे बाउन्स कहते हैं।

बॉल चेन्ज (Ball change) गेंद में जब उछाल कम हो जाती है तो गेंद बदली जाती है जैसा क्रिकेट में गेद पुरानी हो जाती है या उसकी शक्ल बदल जाती है तो उसे बदल दिया जाता।

सर्विस बॉक्स (Service box) वह आयताकार स्थान जहां एक खिलाड़ी सर्विस करते हुए गेंद को टप्पा खिलाता है।

गेम (Game) उसे कहते हैं जब कोई खिलाड़ी पहले चार प्वाइंट जीत जाता है पहला और दूसरा प्वाइंट 15-15 का होता जब कि तीसरा 10 का और चौथे का मतलब किसी एक की सर्विस में जीत।

सेट (Set) जो खिलाड़ी आम तौर पर छह गेम पहले जीत जाता है वह सेट जीत जाता है यानी गेम के समूह को सेट कहते हैं।

मैच (Match) आम तौर पर पुरुषों के मुक़ाबले में जो खेलाड़ी तीन सेट पहले जीत जाता है वह मैच जीत जाता है और महिला वर्ग में जो खिलाड़ी पहले दो सेट जीत जाती है वह मैच जीत जाती है।

ड्यूस (Deuce) जब गेम के अंदर दोनों प्रतिद्वंद्वी 40-40 अंक पर पहुंच जाते हैं तो उस बराबरी को ड्यूस कहते हैं।

ऐडवांटेज (Advantage) जब बराबरी यानी ड्यूस हो जाता है और जो खिलाड़ी पहली सर्विस पर जीत हासिल करता है वह गेम जीतने के लाभ यानी ऐडवांटेज में चला जाता है, अगर वह अगली सर्विस भी जीत लेता है तो गेम पर उसका क़ब्ज़ा हो जाता है नहीं तो फिर से ड्यूस हो जाता है।

टाइब्रेकर (Tiebreak) जब दोनों प्रतिद्वंद्वी 6-6 गेम जीत लेते है तो टाइब्रेकर पर जीत का फ़ैसला होता है। इसमें जो खिलाड़ी सात प्वाइंट पहले अर्जित कर लेता वह सेट जीत जाता है। अगर दोनो खिलाड़ी फिर से 6-6 प्वाइंट हासिल करते हैं तो फिर जो खिलाड़ी लगातार दो प्वाइंट हासिल करता है वह सेट जीत जाता है।

लव (Love) गेम या सेट की शुरूआत में शून्य प्वाइंट।

मैच प्वाइंट (Match point) वह अंतिम अंक जिसके जीतने के बाद कोई खिलाड़ी मैच जीत ले इसी प्रकार गेम प्वांइट और सेट प्वाइंट भी होता है।

ऑल (All) का अर्थ है बराबर. मिसाल के तौर पर 15 ऑल या 30 ऑल का मतलब हुआ दोनों खिलाड़ियों का 15 या 30 अंक है।

फ़ॉल्ट (Fault ) ग़लती यानी सर्विस करने में गेंद जाल से टकरा जाए या सर्विस बॉक्स से बाहर टप्पा खाए तो फ़ॉल्ट कहलाता है।

फ़ुट फ़ाल्ट (Foot fault) जब खिलाड़ी सर्विस करते समय बॉल को मारने से पहले बेस लाइन या बीच की लाइन को छू जाए तो फ़ुटफॉल्ट कहते हैं।

डबल फ़ॉल्ट (Double Fault ) अगर दोबार लेट हो जाता है तो उसे डबल फ़ाल्ट कहते हैं और प्रतिद्वंद्वी को प्वाइंट मिल जाता है।

लेट (Let) जब सर्विस की जाए और गेंद जाल को छूकर सर्विस बॉक्स में गिरे उसे लेट कहा जाता है ऐसी स्थिति में फिर से सर्विस करनी पड़ती है।

एस (Ace) यानी ऐसी सर्विस जिसमें इतनी गती हो या इतना कोण बन रहा हो जिस पर प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी अपना रैकेट लगाने में भी असमर्थ रहे।

डाउन-द-लाइन (Down-the-line) वह शॉट जिस में गेंद किनारे वाली रेखा के साथ साथ गुज़रता हुआ किनारे ही गिरे।

ड्राइव (Drive) एक तेज़ी से खेला गया सीधा शॉट जो प्रतिद्वंद्वी के सामने से गुज़र जाए।

ड्रॉप शॉट (Drop shot) हलके से खेला गया शॉट जो जाल के पार गिरे और प्रतिद्वंद्वी उस तक न पहुंच सके।

ग्राउंड स्ट्रोक (Ground stroke) टप्पा खाने के बाद गेंद जब उछले उस पर लगाया जाने वाला शॉट।

हाफ़-वॉली (Half-volley) गेंद के टप्पा खाते ही लगाया जाने वाला शॉट।

लॉब (Lob) ऐसा शॉट जिसे प्रतिद्वंद्वी के ऊपर से कोर्ट के पिछले हिस्से में उठा कर रखा जाए।

रैली (Rally) दोनों खिलाड़ियों के बीच शॉट लगाने का मुक़ाबला जब तक कि प्वाइंट अर्जित न कर लिया जाए।

स्मैश (Smash) आम तौर पर बिना टप्पा खाए सिर से ऊपर वाली गेंद को पूरी ताक़त से मारना स्मैश कहलाता है।

बैक हैंड (Backhand) जिस हाथ में रैकेट हो उसकी उलटी दिशा में आने वाली गेंदे पीछे मुड़ते हुए लागए जाने वाले शॉट को बैक हैंड शॉट कहते हैं। महिलाओं में जर्मनी की स्टेफ़ी ग्राफ़ को इस शॉट का माहिर कहा जाता था।

फ़ोर-हैंड (Forehand) जिस हाथ में रैकेट हो उसी तरफ़ से लगाए जाने वाले शाट को फ़ोरहैंड शॉट कहते हैं। सानिया मिर्ज़ा, मारिया शारापोवा वग़ैरह अच्छा फ़ोर-हैंड शॉट लगाती है।

टेनिस की और भी ढेर सारी शब्दावली है लेकिन उनका प्रयोग कम ही होता ह। सानिया मिर्ज़ा ने मार्टिना हिंगिस को हराकर एक अप-सेट किया है उम्मीद की जाती है कि उनकी रैंकिंग और भी बेहतर होगी लेकिन पहले बीस में आने के लिए बड़े टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।


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