शहनाज़ हुसैन के ब्यूटी टिप्स Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi



आप शहनाज हुसैन के बारे में तो भली-भांति परिचित होगी जो कि इस देश की एक मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट हैं और ब्यूटी के क्षेत्र में नए और आधुनिक कार्य की सराहना के लिए इन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया। उनकी सबसे खास बात यह है कि सभी के लिए विशेष तरह की ब्यूटी टिप्स देती हैं। उन्होंने आयुर्वेद का उपयोग करके तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी दिए हैं और इस्तेमाल करने वाले भी इससे काफी लाभांवित हुए हैं। एक ब्यूटी एक्सपर्ट की बात हो रही है इसलिए उनके द्वारा बताए गए कुछ टिप्स भी यहां पर आपको बताएंगे जिससे आप भी उसका लाभ उठा सकें –
Shahnaz Hussain Beauty Tips in Hindi
  • स्किन का कॉन्प्लेक्शन ठीक करने के लिए टिप्स Skin Complexion Achcha Karne Ke Liye Tipsइसके लिए आप खीरे (ककड़ी) का जूस, नींबू का रस और कच्चा दूध बराबर मात्रा में लेकर उसे मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट के बाद इसे धो कर साफ कर ले। ऐसा करने से आपके चेहरे की स्किन में निखार आएगा और कॉन्प्लेक्शन (Complexion) बेहतर होगा। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आप पाएंगी कि आपके चेहरे की रंगत बदल गई है।
  • चेहरे के काले धब्बे से पाएं छुटकारा Face Ke Dark Patches Hatane Ke Upayइसके लिए आप 10 ml शहद और 20ml नींबू का रस लें और इसे मिक्स (Mix) कर लें। इस मिक्सचर (Mixture) को अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद इसे धोकर अच्छे से साफ कर लें। ऐसा प्रतिदिन करने से आपके चेहरे के काले धब्बे धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।
  • पिंपल्स से छुटकारा पाने के उपाय Shanaz Hussain Pimples Removal Tips in Hindiइसके लिए आप चंदन का एकदम ताजा फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के बाद इसे धो डालें। धोने के बाद नीम से बने सलूशन को अपने चेहरे पर लगाएं क्योंकि नीम एंटी बैक्टीरियल होता है इसलिए चेहरे को कीटाणु रहित बनाता है और चंदन से त्वचा में निखार आता है।
  • स्किन को ताजा और मुलायम रखने के लिए टिप्स Skin Ko Taaja Aur Mulayam Rakhane Ke Tipsइसके लिए आप दो चम्मच दही ले और उसमें हल्दी मिला लें इसके बाद इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चम्मच से खिलाते रहे। तब तक हिलाएं जब तक कि दही के मोटे-मोटे थक्के ख़त्म ना हो जाएं और उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो डालें। इसे रोज लगाएं और ऐसा रोज लगाते रहने से आपकी इसकिन मुलायम और ताजी बनी रहेगी।
  • ऑयली स्किन के लिए टिप्स Shanaz Hussain Oily Skin Tips In Hindiअगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए विशेष प्रकार के केयर की जरूरत होती है। इसके लिए आप 10ml टमाटर का जूस लें और उसमें लगभग एक चम्मच दही मिलाकर मिक्स कर ले। इसको अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद इसे पानी से धो डालें। कुछ दिनों तक ऐसा ही करते रहने से आपकी चेहरे की स्किन में अच्छा फर्क दिखने लगेगा।
  • चेहरे की टैनिंग और सन बर्न से छुटकारा कैसे पाएं Face Tanning Aur Sun Burn Se Paayen Chhutkaraटैनिंग और सन बर्न से छुटकारा पाने के लिए आप 1 अंडा ले और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक ही चम्मच शहद को मिलाकर अच्छी तरह से मिला ले। और अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 20 मिनट तक रहने दें। उसके बाद इसे अपने चेहरे से हटाने के लिए साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे के टैनिंग और सन बर्न की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।
  • ब्लैक हेड्स से कैसे छुटकारा पाएं Black Heads Removal Tips in Hindiब्लैकहेड से छुटकारा पाने के लिए शहनाज हुसैन जी के द्वारा आप सभी के लिए एक अच्छा स्क्रब टिप्स बताया गया है। इसके लिए आप चावल का आटा और दही, दोनों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिक्स कर लें तो यह स्क्रब की तरह काम करेगा। अब इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर लगा लीजिए और थोड़ा इसे हल्के हाथ से मलते रहें। थोड़ी देर तक ऐसा करते रहने से आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स कुछ ही समय में समाप्त हो जाएंगे।
  • ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय Shanaz Hussain Glowing Skin Tips In Hindiयदि आप अपने चेहरे की स्किन में और अधिक ग्लो चाहते हैं तो आप यह उपाय अवश्य करें। इसके लिए आपको ओटमील (Oatmeal), योगर्ट (Yogurt), शहद (Honey) और बदाम के पाउडर से एक फेस पैक बनाना होगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए इन सभी को एक निश्चित मात्रा में मिलाकर मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रहने दे। इसमें जरूरी सावधानी यह है कि इसे आप धीरे-धीरे लगाएं और चेहरे की मसाज भी साथ में करते रहें। कुछ ही समय में इससे आपकी त्वचा में जबरदस्त निखार दिखने लगेगा।
  • ड्राई स्किन की क्लींजिंग कैसे करें Shanaz Hussain Dry Skin Cleansing Tips In Hindiयदि आपकी स्किन ड्राई है तो आप स्किन की गन्दगी से अवश्य परेशान रहती होंगी। लेकिन अब शहनाज हुसैन के द्वारा दी गई जानकारी से आप घर पर ही अपनी स्किन को साफ रख सकती हैं। इसके लिए आप लगभग 20 बूद Sunflower Oil और 7 बूद कच्चा दूध लें और उसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर ठीक से लगाएं और उसके बाद अपने चेहरे को कॉटन या साफ कपड़े क्लीन करें। ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन कुछ ही दिनों में बढ़िया दिखने लगेगी।
शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स और घरेलू उपाय
  • स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश रखने के लिए थोड़ी सी हल्दी 2 चम्मच दही में मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले और फेस पर लगाए। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो कर साफ़ कर ले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को करने पर त्वचा मुलायम होती है और फ्रेश दिखने लगती है।
  • स्किन कॉम्प्लेक्शन अच्छा करने के लिए नींबू का रस, खीरे का रस और कच्चे दूध को एक समान मात्रा में ले कर मिक्स कर के चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद फेस धो कर साफ़ कर ले। इस उपाय से फेस पर ग्लो (glowing skin) आएगा और स्किन का कॉम्प्लेक्शन अच्छा होगा।
  • चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए 20 ml नींबू का रस और 10 ml शहद मिला कर इसका लेप फेस पर लगाए और 20 मिनट बाद साफ़ कर ले। प्रतिदिन इस फेस ब्यूटी टिप्स को करने से चेहरे के दाग धीरे धीरे गायब होने लगते है और चेहरा साफ़ होने लगता है।
  • पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए चंदन का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरा धो कर साफ़ कर ले। इसके बाद नीम के पत्तों से बना सोलुशन फेस पर लगाए। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो चेहरे के किटाणु ख़तम करता है। इससे बार बार मुंहासे निकलने की समस्या दूर होती है।
  • ऑयली स्किन का इलाज करने के लिए 1 चम्मच दही में 10 ml टमाटर का रस मिला ले और 20 मिनट पर फेस पर लगा रहने दे फिर फेस क्लीन कर ले। कुछ दिन लगातार इस शहनाज हुसैन के उपाय को करने से फेस की तैलीय त्वचा  ठीक होने लगेगी।
खूबसूरत त्‍वचा के लिये शहनाज हुसैन के घरेलू उपाय
  • एक चम्मच मुल्तानी मीट्टी और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और सूखने के बाद साफ़ कर दे। इससे रंग साफ़ होता है और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है।
  • शहनाज़ हुसैन और दूसरे सभी ब्यूटीशियन के अनुसार त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए जादा से जादा पानी पीना चाहिए।
  • बाल तेजी से लंबे करने के लिए भी पानी अधिक पीना चाहिए। इससे सर में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा होता है और बालों को बढ़ने के लिए जरुरी पोषण मिलते है।
  • होंठ जादा फटते है तो रात को सोने से पहले होठों पर बादाम का तेल लगाए।
  • चेहरे की झुर्रियां दूर करने के लिए बादाम के तेल से हल्की मालिश करे।
  • सोने से पहले रात को चेहरे पर जमा मैल जरूर साफ़ करे इसके लिए जादा गरम या ज्यादा ठंडा पानी इस्तेमाल न करे, गुनगुना पानी प्रयोग करे।
  • शहनाज़ हुसैन का कहना है की कोल्ड ड्रिंक पिने की बजाय ताजे फलों का जूस पिने की आदत डाले। इससे आप को एनर्जी मिलेगी और आप ताजा महसूस करेंगे।
  • ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ओटमील, दही, बादाम पाउडर और शहद का घरेलू फेस पैक  बना कर लगाए और साथ ही चेहरे की मसाज करते रहे। इससे त्वचा का रंग साफ़ होता है।
  • त्वचा को दिन में कम से कम 2 बार जरूर साफ़ करे।
  • घर से बहार जब से पहले सनस्क्रीन प्रयोग करे।
  • चेहरा खूबसूरत बनाने, रंग गोरा करने या ग्लोइंग फेस पाने के लिए अगर आप कोई क्रीम लगते है तो एक बार शहनाज हुसैन के टिप्स और घरेलू उपाय प्रयोग करके देखे। ऊपर बताये गए नुस्खे सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है इस्तेमाल करने से पहले इन्हें करने का सही तरीका विस्तार में जाने।


Share:

No comments: