दिल्‍ली यात्रा के दौरान बने कुछ रिकार्ड



कल की पोस्‍ट पर पहली टिप्‍पणी अरूण जी की प्राप्‍त हुई, जिसमें उन्होने कीर्तिमान की बात कही थी। निश्चित रूप में वह मेरे संज्ञान में नही था किन्‍तु जब अरूण जी ने बात लाकर रख ही दिया है तो मै भी सोच रहा हूँ कि आगे कुछ और जोड़ा जाये :)
  • मेरी यात्रा किसी भी ब्‍लागर के जीवन की पहली यात्रा ब्‍लागर यात्रा रही। अर्थात मै अपनी पहली यात्रा सिर्फ ब्‍लागिंग के लिये ही किया।
  • रेलवे के द्वारा अपनी प्रथम ब्‍लागिंग यात्रा में लूटा जाने वाला प्रथम ब्‍लागार भी मै ही हूँ। जो अपनी पहली यात्रा में नाजायज तरीके से लूटा गया। ( इसकी चर्चा बाद में करूँगा)
  • किसी भी ब्‍लागर को उसकी प्रथम ब्‍लागर यात्रा में लूटे जाने का विरोध करने वाला भी मै पहला ब्लागर हूँ। मै रेलवे द्वारा खुद को लूटे जाने का महाप्रबंन्‍धक व मुख्‍य प्रबन्‍धक वाणिज्‍य से शिकायत किया। अर्थात ब्‍लागिंग के लिये की जाने वाली यात्रा में पहली शिकायत मैने दर्ज की है। (सूबूत के तौर पर शिकायत की रीसिविंग कापी मेरे पास है)
  • ब्‍लागिंग के लिये सामान्‍य टिकट से यात्रा करने वाला पहला ब्‍लागर। दिल्‍ली से इलाहाबाद तक की 650 किमी की यात्रा 20 घन्‍टे से भी कम समय में पूरी की।
  • टीटीई के द्वारा आगरा के कानपुर के लिये आराक्षण की सीट उपलब्‍ध करने के लिये रिश्‍वत मागने वाले टीटीई को रिश्‍चत देने इन्‍कार करने वाला पहला ब्‍लागर(इसके बारे में बाद में लिखूँगा)
  • जनरल बोगी में आगरा से कानपुर तक की रात्रि 1 से सुबह 7 बजे तक खड़े होकर यात्रा करने वाला प्रथम ब्‍लागर।
  • सामूहिक ब्‍लाग के दो ब्‍लागरों की एक साथ पहली बार यात्रा
  • दिल्‍ली यात्रा के दौरान लगभग 35 किमी चलने वाला पहला ब्‍लागर, (हुआ क्‍या कि हम दिल्‍ली घूमते-2 रास्‍ता भूल गये जिससे भी पूछा तो रास्‍ता वही बता रहा था कि ग्रीन गार्डेन से आई आई टी गेट जाओं अर्थात जहॉं से आये हो वही फिर जाओं। पर हम थे कि उस रास्‍ते पर दोबारा जाने को तैयार नही थे, फिर हम अपनी मन के रास्‍ते पर चल दिये और काफी मस्‍कत के बाद हिरण पार्क से रोज गार्डेन होते हुये गन्‍तव्‍य तक पहुँच गये) इसके अलावा भी काफी चला हुआ। इण्डिया गेट के पास, नेहरू प्‍लेस पर, और गुंडगॉंव और फरिदाबाद आते जाते समय, आगरा में, अनूप जी के मिडिल रोड पर और भी बहुत जगह)
  • 100 घन्‍टों की कुल यात्रा में 18 घन्‍टे से भी कम सोने वाला पहला ब्‍लागर,
  • एक ब्‍लागर के रूप में आगरा जाकर ताजमहल न देखने वाला पहला ब्‍लागर
  • सबसे कंजूस ब्‍लागर यात्रा, यात्रा के दौरान दो व्‍यक्तियों का 4 दिन में मात्र 1300 से कम रूपये खर्च हुआ। (इसमें रेलवे 300 रूपये की लूट शामिल है)
  • दिल्‍ली में रात्रि 1 बजे सोकर सुबह 5 बजे उठने वाला पहला ब्‍लागर।
  • एक और रिकार्ड है जो मै आपने लेख में जिक्र करूँगा।
  • इसके अलावा और भी चाहे अन्‍चाहे रिकार्ड है जो अभी याद नही आ रहे है। :)
किसी को लगे कि उन्‍होने यह रिकार्ड बनाया है तो प्रमाण सहित अरूण जी के पास दर्ज कीजिऐं। :) वे इस बात को आगे के दौर में बढ़ायेगें।


Share:

7 टिप्‍पणियां:

neeshoo ने कहा…

हास्य
भरा हुआ है मजा आ गया दोस्त

अरुण ने कहा…

देखो भाई पहले तो बधाई स्वीकारो..कि आपने धडाधड रिकार्ड ध्वस्त किये है,नये बना बनाकर..जरा देखना अभी लिम्का के नजदीक हो या गीनीज के..दूसरे मै इस प्रकार के लेखागार कमेटी का ना ही सदस्य हू ना ही अध्यक्ष ..अप इस बारे मे प्रथम रहने वाले और प्रथम के लिये लडने वाले महानुभाव से संपर्क करे..वही दर्ज करेगे.नही ये काम मुश्किल है जी उन्होने ये सारे रिकार्ड आज ही अपने नाम कर कही विक पिडिया मे डाल देने है ध्यान रखना...:)

Sagar Chand Nahar ने कहा…

चलिये हमारी भी बधाई स्वीकार कर लीजिये ब्लॉगर बुक के रिकार्ड बनाने के लिये।
और हाँ एक बात क्लियर कीजिये आपने किसीको लूटा या आप लुटे?
आपने लेख में लूटा लिखा है ना कि लुटा

अनूप शुक्ला ने कहा…

ब्लागिंग के तमाम रिकार्ड गिनाने वाला पहला ब्लागर! :)

Tara Chandra Gupta ने कहा…

anup ji ne sahi kaha. lekin hamare bloger mitro ne hi hamare paise bachakr kanjoose bloger banaya.

Udan Tashtari ने कहा…

कुछ कुछ रिकार्ड छिपा गये लगता है...जैसे कि बाथरुम जाना, नहाना, स्टेशन पर चाय/पानी?? उन सब का क्या?? सही लिख रहे हो...और गिनवाओ!!!!

Sudiksha ने कहा…

please choose the correct font