Daily Current Affairs in Hindi July 2019



  1. 1 जुलाई से NEFT, RTGS मनी ट्रांसफर पर अतिरिक्त शुल्क बंद कर दिया गया है।
  2. 10 वर्षीय अरिंजित डे ने क्रोएशिया के उमाग में आयोजित विश्व युवा कप में रजत पदक जीता है।
  3. 29 जुलाई को भारत सरकार द्वारा सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया गया।
  4. 3 बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर कर्नाटक के सीएम के रूप में शपथ लिया।
  5. 6 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया गया, हर वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  6. BCCI ने औपचारिक रूप से राहुल द्रविड़ को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।
  7. DRDO ने पोखरण पर्वतमाला में नाग मिसाइलों का सफल परीक्षण किया।
  8. IFS अधिकारी उपेंद्र सिंह रावत को पनामा में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
  9. IFS अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।
  10. ISSF जूनियर वर्ल्ड कप में, सरबजोत सिंह ने 239.6 अंकों के साथ पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता।
  11. अंडर -20 विश्व चैंपियन, हेमा दास ने महिलाओं के 200 मीटर में पॉज़्नान एथलेटिक्स ग्रैंड प्रिक्स में स्वर्ण पदक जीता है।
  12. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत के बल्लेबाजी आइकन सचिन तेंदुलकर, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड और दो बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है।
  13. अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन ने ISSF विश्व कप चरणों की मेजबानी करने के लिए भारत के आवेदन को मंजूरी दी।
  14. अजय कुमार भल्ला को गृह मंत्रालय के विशेष कर्तव्य (ओएसडी) पर अधिकारी नियुक्त किया गया है।
  15. अपर्णा कुमार माउंट डेनली पर चड़ाई करके सेवन समिट चैलेंज को पूरा करने वाली पहली IPS अधिकारी बन गयी है।
  16. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 2024 में अपने महत्वाकांक्षी आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा पर "पहली महिला और फिर पुरुष" को भेजने की तैयारी में है।
  17. अमेरिकी कंपनी ईबिक्स ने 337.8 मिलियन डॉलर में यात्रा पोर्टल यात्रा ऑनलाइन के अधिग्रहण की घोषणा की है।
  18. अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जॉन इस्नर ने न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में हॉल ऑफ फेम टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीता।
  19. अमेरिकी स्टार कैलेब ड्रेसल ने क्वांग्जू (दक्षिण कोरिया) में वर्ल्ड एक्वेटिक्स चैंपियनशिप 2019 में 100 मीटर बटरफ्लाई में माइकल फेल्प्स के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा।
  20. अरुण कुमार को विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
  21. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इटानगर में राज्यव्यापी वृक्षारोपण कार्यक्रम 'स्वच्छ-हरित अरुणाचल अभियान 2019' का शुभारंभ किया।
  22. आंध्र प्रदेश स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों को 75% आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
  23. आईआईटी कानपुर ने अपने 52 वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर भारत के मुख्य राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है।
  24. आईएमएफ ने नकदी की कमी वाले पकिस्तान के लिए 3 वर्ष की अवधि में 6 अरब डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है।
  25. आईपीएस अधिकारी वी.के. जौहरी को देश के सबसे बड़े सीमा सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अगले महानिदेशक (DG) के रूप में नियुक्त किया गया है।
  26. आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह भारतीय सेना के अगले सैन्य संचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) होंगे।
  27. आयरिश पोर्ट शेन लोरी ने रॉयल पोर्ट्रश में अपने पहले गोल्फ खिताब के साथ ब्रिटिश ओपन में जीता हासिल की ।
  28. आरपीएफ ने रेलवे परिसर में अनधिकृत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर की बिक्री को रोकने के लिए "ऑपरेशन थ्रस्ट" का शुभारंभ किया।
  29. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने अरुणाचल प्रदेश में 2,880 मेगावाट की दिबांग जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दी है।
  30. इंग्लैंड ने लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में ICC क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी 2019 जीती।
  31. इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्प ने अपने क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 34 बिलियन डॉलर में एक सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट इंक का अधिग्रहण किया।
  32. इराक के बेबीलोन को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया।
  33. एम. श्रीशंकर ने तात्याना कोल्पकोवा अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स में लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीता है। टूर्नामेंट बिश्केक (किर्गिस्तान) में आयोजित किया गया था।
  34. एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी विकास दर को 7.2% से घटाकर 7% कर दिया है।
  35. ओडिशा 17 से 22 जुलाई तक कटक में 21 वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा।
  36. ओडिशा की एक लोकप्रिय मिठाई रसगोला को भौगोलिक इंडिकेशन रजिस्ट्रार से भौगोलिक इंडिकेशन टैग मिला है। जीआई नंबर 612 ओडिशा लघु उद्योग निगम लिमिटेड के पक्ष में पंजीकृत किया गया है।
  37. ओडिशा की दुती चंद ने इटली के नेपल्स में 30 वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर स्प्रिंट में स्वर्ण पदक जीता है।
  38. ओडिशा सरकार ने राज्य के वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहे पद्म पुरस्कार विजेताओं को 10,000 रुपये का मासिक भत्ता देने का फैसला किया है।
  39. ओलंपिक रजत पदक विजेता आमिर खान ने डब्ल्यूबीसी अंतर्राष्ट्रीय वेल्टरवेट खिताब जीता।
  40. के. नटराजन ने भारतीय तटरक्षक बल (ICG) के महानिदेशक का पदभार संभाला है। वह भारत की तटीय सुरक्षा बल के 23वें प्रमुख बन गए हैं।
  41. केंद्र सरकार ने एम नागेश्वर राव को अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया है। राव पूर्व सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा का स्थान लेंगे।
  42. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) 24 जुलाई को 159 वां आयकर दिवस मनाया।
  43. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में 10 वें जागरण फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया।
  44. कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन (कर्नाटक) ने सभी प्रौद्योगिकियों के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से कैगा जनरेटिंग स्टेशन (KGS-1) के यूनिट -1 द्वारा 962 दिनों के निरंतर संचालन में एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया।
  45. खेल और युवा मामलों के मंत्री ने अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को सम्मानित किया।
  46. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 का तीसरा संस्करण गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा।
  47. गिरीश बापट को संसद की प्राक्कलन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा नियुक्ति की गयी।
  48. गृह मंत्रालय ने नागालैंड में सशस्त्र बलों (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) को अगले छह महीने के लिए विस्तारित कर दिया है।
  49. चंडीगढ़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से लगभग चार दशकों के बाद संबद्धता मिली।
  50. चंद्रकांत कावलेकर गोवा के नए उपमुख्यमंत्री होंगे। वह गोवा के उपमुख्यमंत्री के रूप में विजई सरदेसाई का स्थान लेंगे।
  51. छत्तीसगढ़ में कृषि-व्यवसाय उद्भवन केंद्र का शुभारम्भ किया गया है। केंद्र की स्थापना रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा की गई है।
  52. जापान की अकाने यामागुची ने इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित इंडोनेशिया ओपन बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट जीता।
  53. जापान के ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन शुरू हो गया है। इस शिखर सम्मेलन का विषय Human centred future society है।
  54. जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक ने ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में लगभग 250 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।
  55. टेबल टेनिस में, भारतीय जोड़ी जी. साथियान और एंथोनी अमलराज ने वर्ल्ड टूर प्लैटिनम ऑस्ट्रेलियन ओपन में कांस्य जीता है।
  56. डच दिग्गज अर्जन रोबेन ने जर्मन जाइंट्स बायन म्यूनिख के साथ 10 साल के स्पेल के बाद 35 साल की उम्र में फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है।
  57. तमिल योमन (Cirrochroa thais) तितली को तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया है। इन तितलियों को तमिल मारवन के रूप में भी जाना जाता है।
  58. तमिलनाडु के अभय सिंह और तन्वी खन्ना ने छठे बंगाल ओपन स्क्वैश टूर्नामेंट में क्रमशः पुरुष और महिला खिताब जीते।
  59. दक्षिण मध्य रेलवे ने भारत की सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का निर्माण किया है। चेरलोपल्ली और रैपुरु स्टेशनों के बीच 6.6 किमी लंबी सुरंग है।
  60. निकोलज बेसिलाश्विली ने जर्मन टेनिस चैंपियनशिप जीती। उन्होंने जर्मन टेनिस चैंपियनशिप में जीत हासिल करने के लिए एंड्री रुबलेव को हराया।
  61. निर्देशक कौशिक गांगुली की बंगाली फिल्म 'नगरकीर्तन' ने सार्क फिल्म समारोह में 4 पुरस्कार जीते हैं। फिल्म को 'सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म', 'सर्वश्रेष्ठ निर्देशक', 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' और 'सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर' पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।
  62. निर्यातकों के निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (FIEO) ने शरद कुमार सरफ को अपना नया अध्यक्ष चुना है।
  63. पद्म पुरस्कार विजेता सुदर्शन पटनायक ने यू.एस. में एक प्रतिष्ठित सेंड स्कल्प्टिंग फेस्टिवल में पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता।
  64. पश्चिम बंगाल सरकार ने "जल बचाओ दिवस" मनाया - मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, स्कूली छात्रों ने जल संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए कोलकाता में पदयात्रा में भाग लिया।
  65. पश्चिम बंगाल सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बंगला आवास योजना के तहत 8 लाख 30 हजार घर बनाने का निर्णय किया है।
  66. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मणि को ICC की प्रभावशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।
  67. पूर्व ऑलम्पिक मुक्केबाज स्वर्ण पदक विजेता और चार वर्गों के विश्व चैंपियन "पर्नेल व्हाइटेकर" का निधन हो गया है।
  68. पूर्व ओलंपिक ट्रैक और फील्ड एथलीट पी. टी. उषा को 'विश्व एथलेटिक्स में लंबी और सराहनीय सेवा' के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन्स वेटरन पिन के लिए नामित किया गया है।
  69. पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे ने जंगली हाथियों को ट्रेन की पटरियों से दूर रखने के लिए अपनाई गई अनूठी रणनीति के लिए 'बेस्ट इनोवेशन अवार्ड' जीता है।
  70. पेशेवर मोटरसाइकिल रेसर, कार्लिन ड्यून का निधन हो गया, उन्हें "द किंग ऑफ द माउंटेन" के रूप में भी जाना जाता था।
  71. प्रधानमंत्री ने वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण किया।
  72. प्रीति पटेल को नव गठित बोरिस जॉनसन कैबिनेट में ब्रिटेन के गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वह ब्रिटेन की पहली भारतीय मूल की गृह सचिव बन गई हैं।
  73. फिल्म निर्माता जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म 'गली बॉय' ने दक्षिण कोरिया में 23 वें बुकियॉन इंटरनेशनल फैंटास्टिक फिल्म फेस्टिवल (BIFAN) में नेटवर्क फॉर प्रोमोशन ऑफ़ एशियन सिनेमा (NETPAC) पुरस्कार जीता है।
  74. बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ 'एंटी- इन्फिलट्रेशन ग्रिड' को मजबूत करने के लिए ऑपरेशन 'सुदर्शन' शुरू किया है।
  75. बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में थेरेसा मेय का स्थान लेंगे।
  76. भारत का पहला डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर 'फैशनोवा' टेक्सटाइल शहर सूरत में लॉन्च किया गया।
  77. भारत के लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के फोर्स कमांडर के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।
  78. भारत के सबसे बड़े राइड-हाइलिंग प्लेटफॉर्म कैब्स को ब्रिटेन की राजधानी शहर में निजी किराया वाहन (PHV) शुरू करने के लिए लंदन के परिवहन नियामक से मंजूरी मिल गई।
  79. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने दो भारतीय पक्षियों- ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और लेसर फ्लोरिकन की सुरक्षा के लिए एक आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना को तत्काल तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया है।
  80. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मेघालय सरकार को 100 करोड़ रुपये का जुर्माना जमा करने का निर्देश दिया है।
  81. भारत ने ओडिशा में आयोजित 21 वीं कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप की पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में स्वर्ण जीतकर रिकॉर्ड बनाया है।
  82. भारत ने जर्मनी के सुहल में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक हासिल किए।
  83. भारत में जन्मी प्रिया सेराव ने 2019 के लिए मिस यूनिवर्स ऑस्ट्रेलिया का खिताब जीता।
  84. भारत हर वर्ष 23 जुलाई को "राष्ट्रीय प्रसारण दिवस" मनाया गया। इस दिन 1927 में, देश में पहली बार रेडियो प्रसारण भारतीय प्रसारण कंपनी के तहत बॉम्बे स्टेशन से प्रसारित किया गया था।
  85. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रयान 2 लॉन्च किया, इसे GSLV MkIII-M1 व्हीकल द्वारा 14:43 घंटे IST पर लॉन्च किया गया।
  86. भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोल्डन जुबली संस्करण, 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2019 तक पणजी, गोवा में आयोजित किया जाएगा।
  87. भारतीय एथलीटों ने पोलैंड में आयोजित कुट्नो एथलेटिक्स मीट में 4 स्वर्ण पदक जीते हैं। महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में हेमा दास ने, मुहम्मद अनस ने पुरुषों की 200 मीटर दौड़ में, पुरुषों की 400 मीटर हर्डल दौड़ में एम पी जाबिर और महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में पी. सरिताबेन।
  88. भारतीय और फ्रांसीसी वायु सेना ने फ्रांस में मोंट डे मार्सन में गरुड़ VI अभ्यास शुरू किया है। यह अभ्यास 1 जुलाई से 12 जुलाई, 2019 तक फ्रांस में होने वाला है।
  89. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि बेंगलुरु स्थित अध्ययन और शिक्षण ऐप 'बायजूस' के रूप में नया स्पॉन्सर कर्ता प्राप्त हुआ है।
  90. भारतीय धावक हिमा दास ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए इस महीने का अपना पांचवां स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने नोव मेस्टो, चेक गणराज्य में अपनी 400मी प्रतियोगिता में 52.09 सेकंड के सीजन के बेस्ट टाइम के साथ बेहतरीन वापसी की।
  91. भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने इस्तांबुल में यासर डोगू इंटरनेशनल में 53 किग्रा में अपना दूसरा स्वर्ण जीता है।
  92. भारतीय प्रो मुक्केबाज वैभव यादव डब्ल्यूबीसी एशिया सिल्वर वेल्टरवेट चैंपियन बन गए हैं।
  93. भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायडू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।
  94. भारतीय बॉडी बिल्डर रविंदर कुमार मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता।
  95. भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एन एस विश्वनाथन के कार्यकाल को भारत सरकार द्वारा एक वर्ष के लिए विस्तारित किया गया है।
  96. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संयुक्त सचिव के रूप में अजय भादू की नियुक्ति को मंजूरी दी गई।
  97. माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क ने मनोज कुमार नांबियार को अपना अध्यक्ष चुना है।
  98. मेघालय भारत में पानी के संरक्षण को सुनिश्चित करने वाला पहला राज्य बन गया।
  99. यू.एस. बेसबॉल लीग में ‘रोबोट अंपायरों की शुरुआत हुई।
  100. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने घोषणा की है कि मास्टरकार्ड के सीईओ और अध्यक्ष अजय बंगा और विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को 2019 ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड्स दिए जाएंगे।
  101. राखी हलदर और दविंदर कौर ने कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारोत्तोलन की वरिष्ठ महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।
  102. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अनुसुईया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया है।
  103. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है। आचार्य देवव्रत को हिमाचल प्रदेश से स्थानांतरित कर गुजरात के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है।
  104. राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड को सामाजिक विकास में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निधि के उपयोग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है।
  105. रिलायंस जियो ने डिजिटल साक्षरता पहल 'डिजिटल उड़ान' के लिए फेसबुक के साथ समझौता किया है।
  106. रेड बुल के मैक्स वेरस्टापेन ने जर्मनी के हॉकेनहाइम में आयोजित जर्मन ग्रां प्री जीत ली है।
  107. रेड बैल के मैक्स वेर्स्टापेन ने लगातार दूसरे वर्ष ऑस्ट्रियन ग्रां प्रिक्स जीत लिया है जबकि चैंपियन मर्सिडीज की इस सीज़न में पहली बार हार हुई है।
  108. रोहित शर्मा एक ही विश्व कप में पांच शतक बनाने वाले और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
  109. लखनऊ 5 फरवरी से 8 फरवरी, 2020 तक डेफएक्सपो के 11 वें द्विवार्षिक संस्करण की मेजबानी करेगा। एक्सपो का फोकस "रक्षा के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन " पर होगा।
  110. ली शि फेंग ने कनाडा ओपन बैडमिंटन में पुरुष एकल का खिताब जीता।
  111. लुईस हैमिल्टन ने सिल्वरस्टोन सर्किट में एक रोमांचक जीत के साथ अपनी छठी ग्रां प्री जीती।
  112. लेफ्टिनेंट-जनरल एम.एम. नरवाने को सेना के अगले उप-प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल डी. अंबू का स्थान लेंगे।
  113. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना 1 जुलाई, 2020 से पूरे देश में उपलब्ध होगी, यह योजना खाद्य सुरक्षा लाभों की पोर्टेबिलिटी की अनुमति देगी।
  114. वरिष्ठ राजनयिक संजीव कुमार सिंगला को इस्राइल का अगला भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया है।
  115. विराट कोहली ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर बरकार।
  116. विराट कोहली सबसे तेज़ 20,000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले क्रिकेटर बने, उन्होंने केवल 417 पारियों में यह कीर्तिमान प्राप्त किया।
  117. विश्व कप विजेता पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) को भारत के नए कोच के चयन की जिम्मेदारी सौंपी गयी।
  118. विश्व बैंक समूह ने घोषणा की है कि अंशुला कांत, एक भारतीय मूल, को प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया गया है।
  119. विहान नेटवर्क लिमिटेड (VNL) ने डिजिटल गांवों को विकसित करने के लिए वियतनाम के साथ समझौता किया है।
  120. शरथ कमल को वार्षिक इंडियन ऑयल स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया है।
  121. शूटर अनीश भानवाला ने जर्मनी के सुहाल में ISSF जूनियर विश्व कप में भारत का दबदबा जारी रखते हुए 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।
  122. शूटिंग जूनियर विश्व कप, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने सुहेल जर्मनी में राइफल 3-पोजिशन इवेंट के फाइनल में जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।
  123. संयुक्त राज्य अमेरिका के विभाग ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और हिज़्बुल्लाह ऑपरेटिव हुसैन अली हाज़िमा को विशेष रूप से वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है।
  124. संयुक्त राज्य अमेरिका ने फ्रांस के ल्योन में आयोजित फीफा महिला विश्व कप 2019 में जीत हासिल की है।
  125. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया गया।
  126. सरकार ने देश में 2022 तक 40,000 मेगावाट की रूफटॉप सोलर परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है।
  127. सर्बियाई नोवाक जोकोविच ने स्विस टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर को हराकर अपना पांचवां विंबलडन खिताब जीता।
  128. सिमोना हालेप ने सेरेना विलियम्स को हरा कर जीता पहला विंबलडन खिताब।
  129. स्टार भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने 15 दिन के अंदर चौथा गोल्ड मेडल जीता, उन्होंने चेक रिपब्लिक में ताबोर एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस 23.25 सेकंड के साथ जीती।
  130. स्पेन के ग्रां प्री में पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है, जबकि दिव्या काकरान ने 68 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।
  131. स्विस बैंकों के साथ इसके नागरिकों और उद्यमों द्वारा रखे गए धन के मामले में भारत एक स्थान नीचे आकर 74वें स्थान पर आ गया है।
  132. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 'लोकतंत्र सेनानियों' या उनके जीवनसाथी को 5 लाख रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है।
  133. हांगकांग सरकार ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए 9 मिलियन $ से अधिक अनुदान की मंजूरी दी है।


Share:

कोई टिप्पणी नहीं: