रत्‍नों में सौन्‍दर्य ही नही, स्‍वस्‍थ और समृद्धि भी



मानव जीवन के इतिहास में खोजों का बहुत महत्‍वपूर्ण स्‍थान रहा है। प्राचीन काल से लेकर आज तक मनुष्‍य अपनी खोजों के विख्‍यात रहा है। मनुष्‍य के खोजों की कड़ी में रत्‍नों की खोज का भी महत्‍वपूर्ण स्‍थान रहा है। प्राचीनकाल में मनुष्‍य अपनी दुविधा और बाधाओं से ग्रसित रहा है और इन दुविधा और बाधाओं से मुक्ति पाने के लिये रत्‍नों का प्रयोग किया करता था।
लग्नानुसार सभी रत्नों से शुभाशुभ विचार

मनुष्‍यों तथा ऋषियों ने इस धरा पर जो भी सबसे उपयुक्‍त सामग्री पायी उसे रत्‍न की संज्ञा दिया। रत्‍न शब्‍द का प्रथम प्रमाण ऋग्‍वेद के श्‍लोक में मिलती है। जहाँ पर अग्नि को रत्‍न की संज्ञा देते हुऐ कहा गया था- अग्निमीहे सुरोहितम् यज्ञस्‍य देवमृत्विजम् होतारं रत्‍नधातमम्। देवासुर संग्राम के कारण का मुख्‍य लक्ष्‍य रत्‍नों की प्राप्ति ही थी। क्‍योकि इन रत्‍नों का प्रयोग भी स्‍वयं लाभ प्राप्‍त करना था। क्‍याकि देव हो या दानव सभी समुद्र से निकले रत्‍नों को प्राप्‍त कर शक्तिशाली, विजयी और अमर होना चाहते थे। जैसा कि पहले भी उल्‍लेख किया है कि रत्‍नों से तत्‍पर्य केवल हीरा, मोती पन्‍ना मूँगा से न होकर इस विश्‍व कि सर्वश्रेष्‍ठ कृति से है। समुद्र मंथन से निकले कौत्‍सुभ मणि को भगवान विष्‍णु ने हृदय में धारण किया था। भारतीय परिवेश में रत्‍न न केवल सौन्‍दर्य का प्रतीक है वरन यह चिकित्‍सा पद्धति का भी अंग है। जिसका उल्‍लेख आयुर्वेद की प्रसिद्ध पु‍स्‍तक चरक संहिता में हुआ है। आयुर्वेद के अनुसार रोगनाश करने की जितनी क्षमता औषधि सेवन में है उसी के समान रत्न्‍ा का धारण करने भी है। भले ही आज के वैज्ञानिक इस बात को न माने किन्‍तु आचार्य दण्‍डी रत्न की विशेषता बताते हुऐ कहते है- अचिन्‍त्‍यों ही मणिमत्रौषधीनां प्रभावा:
रत्‍नों में सौन्‍दर्य ही नही, स्‍वस्‍थ और समृद्धि भी
भारतीय मनीषी रत्‍नों के चमत्‍कृत प्रभावों से प्रभावित थे तथा उन्‍होने रत्‍नों से सम्‍बन्धित ज्ञान को विभिन्‍न वेदों, पुराणों व उपनिषदों अ‍ादि में संकलित किया। विद्धानों ने यह भी बताया कि अगर रत्‍नों से लाभ है तो रत्‍नों के प्रयोग से हानि भी। किसी भी रत्‍न का मूल्‍य का अनुमान उसकी दुर्लभता से होती है। जो रत्‍न जितना दुर्लभ है वह उतना ही मूल्‍यवान होता है पर किसी रत्‍न के दुर्लभ व मूल्‍यवान होने से यह तय नही हो जाता कि वह उतना ही लाभकारी भी होगा।
अथर्ववेद में मणि का उल्‍लेख करते हुए बताया गया है कि रत्‍नों के धारण करने से ही इन्‍द्र की उन्‍नति हुई और उसे इन्‍द्र पद प्राप्‍त हुआ-
अभीवर्तेन मणिना येनेन्‍द्रो अभिवावृधे।
तेनास्‍मान् ब्राह्मणस्‍पतोभि राष्‍ट्राय वर्धय।।
हमारे धर्म ग्रन्‍थों में रत्‍नों के महत्‍व पर कुशलता पूर्वक प्रकाश डाला गया है तथा यह बताने का प्रयास किया गया कि रत्‍नों के प्रयोग से हम अपनी जीवन शैली को किस प्रकार शान्तिमय बना सकते है। रत्‍नों के नामकरण पर रसेन्‍द्र विज्ञान कहा गया है- रमन्‍तेsस्मिन्‍नतीप जना इति रत्‍ननिरूक्ति अर्थात लोग इसमें ज्‍यादा रमते है इस कारण इसे रत्‍न की संज्ञा दी गई है।
रत्‍नचौर्यनिन्‍दा प्रकरण में मनुस्मृति प्रकाश डालते हुऐ कहती है कि-
मणि मुक्‍ताप्रवालानां ताम्रस्‍य रजतस्‍य च।
अय: कास्‍योंपलाना़ञ्च द्वादशाहं कणन्‍नता।।
अर्थात मणि, मोती, मूँगा, तांबा, चॉंदी, लोहा, कांसा व पत्‍थर अ‍ादि के चुराने का प्राश्‍चित केवल अन्‍न का कण ही खाने पर होता है।
मानव जीवन के साथ-साथ मणि व रत्‍नों में भी संस्‍कार की बात परिलक्षित होती है। संस्‍कारित मणि वह है तो शाण पर चढ़ाकर घिसने पर प्राप्‍त हो। बिना शाण पर चढ़ी मणि संस्‍कारित नही होती है। यहॉं पर संस्‍कार से तात्‍पर्य मणि के गुणवत्‍ता से है। इसके बारे में कहा गया है कि - शाणाश्‍मकषणै: काष्‍णर्यमाकरोत्‍थं मणेरिव।सुभाषितरत्‍नभंडार में भी रत्‍न की संस्‍कारित व असंस्‍कारित होने की बात कहते हुऐ कहा गया है कि जो मणि सीधे खान से प्राप्त होती है वह शुद्ध नही होती है उसमें शुद्धता शाण पर चढ़ने पर ही आती है।
निश्चित रूप से भारतीय शास्‍त्रों और परम्‍परा में रत्‍नों का महत्‍व है, रत्‍न न के वह सौन्‍दर्य का प्रतीक बना बल्कि स्‍वस्‍थ और समृद्धि का प्रतीक भी सदियों से बना है।
माणिक्य और स्वास्थ्य (Ruby and Health)

जन्म कुंडली में जो ग्रह शुभ हो लेकिन वह स्वयं अशुभ, पापी व क्रूर ग्रहों से पीडत होकर कमजोर हो तो उसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए उससे सम्बन्धी रत्न किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह पर पहनना चाहिए ! यहाँ दो बातें ध्यान रखनी चाहिए- पहली बात रत्न वही धारण करना चाहिए जो लग्न को नुकसान ना पहुचाये अर्थात लग्न से मित्रवत (स्थिति व पंचधा मैत्री) होना चाहिए और दूसरी बात ध्यान देने की है की सूर्य और चन्द्रमा को छोडकर शेष ग्रह २-२ राशियों के स्वामी है, जिससे यदि कोई ग्रह एक शुभ और एक अशुभ भाव का स्वामी हो तो उसे प्रभावी बनाने से दोनों भावों के फलों में वृद्धि होगी इस कारण से ऐसे ग्रह का रत्न धारण बहुत ही विचार से करना चाहिए !सभी लग्न में कुछ ग्रहों के रत्नों को मोटे तौर पे त्याग दिया जाता है और कुछ ग्रहों के रत्नों को उपयोग में लेते है ! लग्नों की स्थिति अनुसार सभी का फल निम्नलिखित है !


मेष लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
पंचमेश, त्रिकोणेश, योगकारक
अतीव शुभ
चंद्र  मोती
चतुर्थेश, केन्द्रेश, मित्र, तटस्थ
सम*
मंगल  मूंगा
लग्नेश, अष्टमेश
शुभ#
बुध  पन्ना
पराक्रमेश, षष्ठेश, अकारक, शत्रु
अशुभ
गुरु  पुखराज
भाग्येश, व्ययेश, त्रिकोणेश, मित्र
सम
शुक्र  हीरा
मारकेश, केन्द्रेश, शत्रु
अशुभ
शनि  नीलम
आयेश, केन्द्रेश, बाधक
सम


  • *केंद्र के ग्रह अपनी शुभता या अशुभता या छोड देते है ! यदि दो राशियों के स्वामी है तो अपनी दूसरी राशि का फल करते है !
  • # लग्नेश पर अष्टमेश होने का दोष नहीं लगता है !

वृष लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
केन्द्रेश, सुखेश, शत्रु, तटस्थ
सम
चंद्र  मोती
तृतीयेश, पराक्रमेश
अशुभ
मंगल  मूंगा
सप्तमेश, मारकेश, व्ययेश
अशुभ
बुध  पन्ना
पंचमेश, त्रिकोणेश, धनेश
शुभ
गुरु  पुखराज
अष्टमेश, आयेश, बाधक
अशुभ
शुक्र  हीरा
लग्नेश, षष्ठेश
शुभ
शनि  नीलम
भाग्येश, कर्मेश, योगकारक
शुभ



मिथुन लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
अकारक, पराक्रमेश
अशुभ
चंद्र  मोती
धनेश, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
षष्ठेश, एकादशेश, अकारक
अशुभ
बुध  पन्ना
लग्नेश, चतुर्थेश, योगकारक
शुभ
गुरु  पुखराज
सप्तमेश, कर्मेश, बाधक, मारक
अशुभ
शुक्र  हीरा
त्रिकोणेश, व्ययेश, मित्र
शुभ
शनि  नीलम
भाग्येश, अष्टमेश
सम



कर्क लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
धनेश, मित्र, सामान्य मारक
सम
चंद्र  मोती
लग्नेश, कारक
शुभ
मंगल  मूंगा
योगकारक, त्रिकोणेश, कर्मेश
अतीव शुभ
बुध  पन्ना
अकारक, पराक्रमेश, व्ययेश
अशुभ
गुरु  पुखराज
षष्ठेश, भाग्येश, तटस्थ
सम
शुक्र  हीरा
बाधक, केन्द्रेश, आयेश
अशुभ
शनि  नीलम
मारकेश, अष्टमेश
अशुभ



सिंह लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
लग्नेश, कारक
शुभ
चंद्र  मोती
व्ययेश, मित्र, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
योगकारक, त्रिकोणेश, केन्द्रेश
शुभ
बुध  पन्ना
मारक, आयेश, एकादशेश
अशुभ
गुरु  पुखराज
पंचमेश, अष्टमेश, तटस्थ
सम
शुक्र  हीरा
केन्द्रेश, तृतीयेश
अशुभ
शनि  नीलम
अकारक, मारक, षष्ठेश
अशुभ


कन्या लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
व्ययेश
अशुभ
चंद्र  मोती
आयेश, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
अकारक, अष्टमेश, तृतीयेश
अशुभ
बुध  पन्ना
योगकारक, लग्नेश
अतीव शुभ
गुरु  पुखराज
बाधक, केन्द्रेश
अशुभ
शुक्र  हीरा
भाग्येश, धनेश, मारकेश
सम
शनि  नीलम
त्रिकोणेश, षष्ठेश, मित्र
शुभ


तुला लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
लाभेश, बाधक, शत्रु
अशुभ
चंद्र  मोती
कर्मेश, केन्द्रेश, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
मारकेश, धनेश
अशुभ
बुध  पन्ना
त्रिकोणेश, व्ययेश, मित्र
सम
गुरु  पुखराज
अकारक, त्रिषडायेश, शत्रु
अशुभ
शुक्र  हीरा
लग्नेश, षष्ठेश, कारक
शुभ
शनि  नीलम
योगकारक, त्रिकोणेश
अतीव शुभ



वृश्चिक लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
कर्मेश, मित्र, कारक
अतीव शुभ
चंद्र  मोती
भाग्येश, योगकारक, बाधक
सम  
मंगल  मूंगा
लग्नेश, कारक, षष्ठेश
शुभ
बुध  पन्ना
अकारक, अष्टमेश
अशुभ
गुरु  पुखराज
धनेश, पंचमेश, मारक, तटस्थ
सम
शुक्र  हीरा
सप्तमेश, मारकेश, व्ययेश
अशुभ
शनि  नीलम
तृतीयेश, केन्द्रेश
अशुभ



धनु लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
त्रिकोणेश, भाग्येश
अतीव शुभ
चंद्र  मोती
अष्टमेश, मित्र, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
पंचमेश, व्ययेश
सम
बुध  पन्ना
बाधक, मारक, केन्द्रेश
अशुभ
गुरु  पुखराज
त्रिकोणेश, लग्नेश, सुखेश
शुभ
शुक्र  हीरा
अकारक, त्रिषडायेश
अशुभ
शनि  नीलम
मारक, पराक्रमेश, शत्रु
अशुभ



मकर लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
अष्टमेश, तटस्थ
सम
चंद्र  मोती
सप्तमेश, केंद्रश, तटस्थ
सम
मंगल  मूंगा
बाधक, सुखेश
अशुभ
बुध  पन्ना
भाग्येश, षष्ठेश
सम
गुरु  पुखराज
अकारक, व्ययेश
अशुभ
शुक्र  हीरा
योगकारक, कर्मेश, मित्र
अतीव शुभ
शनि  नीलम
लग्नेश, धनेश, कारक
शुभ



कुंभ लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
सप्तमेश, तटस्थ
सम
चंद्र  मोती
षष्ठेश, अकारक
अशुभ
मंगल  मूंगा
केन्द्रेश, तृतीयेश, शत्रु
अशुभ
बुध  पन्ना
पंचमेश, अष्टमेश
सम
गुरु  पुखराज
मारक, एकादशेश
अशुभ
शुक्र  हीरा
योगकारक, सुखेश, भाग्येश
अतीव शुभ
शनि  नीलम
कारक, लग्नेश, व्ययेश
शुभ

  

मीन लग्न :

ग्रह  रत्न
स्थिति विशेष
फल
सूर्य - माणिक्य
षष्ठेश, तटस्थ
सम
चंद्र  मोती
पंचमेश, कारक
शुभ
मंगल  मूंगा
भाग्येश, धनेश, मारक
सम
बुध  पन्ना
बाधक, मारक, चतुर्थेश
अशुभ
गुरु  पुखराज
योगकारक, लग्नेश, कारक
अतीव शुभ
शुक्र  हीरा
अकारक, अष्टमेश, पराक्रमेश
अशुभ
शनि  नीलम
लाभेश, व्ययेश
अशुभ


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भक्‍तों के पिटाई के विरोध में एक दिन का लेखन कार्य बन्‍द किया



पिछले कुछ दिनों से इलाहाबाद कर्फ्यू ग्रस्त रहा है। किन्तु यह कर्फ्यू पूरे इलाहाबाद में नहीं था। एक घटना ने सच में भारतीय जनमानस को झकझोर का रख दिया। इलाहाबाद सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में हनुमान के मंदिर के पास से इस्‍कान समूह द्वारा भगवान श्री कृष्ण की शोभा यात्रा निकला जाना काफी दिनों से तय था किंतु प्रशासन ने अंतिम समय में अनुमति वापस लेकर और भक्तों की पिटाई की वह निंदनीय था। इस सरकार तथा प्रशासन द्वारा हिन्दुओं की धार्मिक भावना से खिलवाड़ के विरोध कल पूरे दिन महाशक्ति के किसी भी ब्लॉग पर लेख व पोस्ट नहीं करने का निर्णय किया गया था। उक्त समाचार मै आपके लिये यहाँ उधृत कर रहा हूँ- शोभायात्रा में इस्कॉन भक्तों पर जमकर बरसी लाठियां इलाहाबाद।

Allahabad Police

श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के प्रथम दिन इस्कॉन भक्तों पर पुलिस का कहर टूटा। सिविल लाइन्स हनुमत निकेतन के पास पूजा अर्चना कर रहे लोगों पर पुलिस ने जमकर लाठियां बरसायीं जिससे इस्कॉन के कई वरिष्ठ सदस्यों समेत श्रद्धालु महिलाएं घायल हो गई। एक सदस्य मनमोहन कृष्ण दास का हाथ टूट गया। उनके साथ आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर सिविल लाइन्स थाने ले जाया गया। सोमवार को इस्कॉन की ओर आयोजित सात दिवसीय महोत्सव के प्रथम दिन हनुमत निकेतन से शोभा यात्रा निकलनी थी। इस बीच लोग पूजा अर्चना करने लगे। शहर में क‌र्फ्यू होने की वजह से प्रशासन ने दोपहर में शोभा यात्रा की अनुमति को वापस ले लिया। इस बीच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बड़ी संख्या में श्रद्धालु घटना स्थल पर पहुंच चुके थे। शोभा यात्रा रद की सूचना विलंब से प्राप्त होने से बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी यात्रा व पूजन में शामिल हो गए। इस बीच वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने इस्कॉन को केवल पूजा अर्चना की अनुमति दे दी। पूजा अर्चना व कीर्तन जैसे ही परवान चढ़ा, कि पुलिस की लाठियां बरसने लगीं। कोई कुछ समझ पाता कि इससे पहले भगदड़ मच गई। लाठियों की चपेट में कई महिलाएं भी आयीं जिसमें चार महिलाएं घायल हो गई। उनके परिचितों ने उन्हें नजदीक के अस्पताल ले जाकर उपचार कराया। पुलिस कमेटी के करीब आधा दर्जन लोगों को सिविल लाइन्स थाने ले गई। जहां कई घंटो तक घायल मनमोहन कृष्ण दास कराहते रहे। जिलाधिकारी आशीष गोयल ने इस संबंध में पूछने पर कहा कि इस्कान को शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई थी। फिर भी उन्होंने जुलूस को चौक की ओर ले जाने का प्रयास किया। दूसरी ओर इस्कान मंदिर इलाहाबाद के अध्यक्ष सुरपति दास ने कहा कि जबरदस्ती नजरबन्द कर दिया गया। निरीह भक्तों पर लाठियां बरसाना बर्बरता व संकीर्ण मानसिकता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि समिति ने शोभा यात्रा न निकालने का निर्णय ले लिया था। वे सिर्फ पूजा करने का जा रहे थे तभी पुलिस लाठियां चलाने लगी।


निश्चित रूप से शासन और प्रशासन हिन्दू हितों के साथ भेदभाव कर रही है, और देश के धर्मनिरपेक्ष छवि को धूमिल कर रही है। अत: इस घटना की तीव्र निंदा और भर्त्सना की जानी चाहिए। महाशक्ति समूह इस घटना की निंदा करती है।




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भारत के स्‍वर्ग की दुर्दशा




भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला क्षेत्र आज बन्दूकों व दहशतगर्दों की मिसाल बन गई है जिसका पटाक्षेप कर पाना कैंसर जैसा रोग माना जा रह है , जैसे की एक रोगी व्यक्ति को दवा सी कुछ गोलियों का कैप्सूल का सहारा दे दिया जता है, ठीक उसी प्रकार से जम्मू कश्मीर की समस्या आज भी बरकरार है। मैं जब अपने कुछ साथियों के साथ कश्मीर घाटी के बारामुला क्षेत्र मे पहुँचा तो वहां के रहने वाले कुछ मूल निवासियों से मिला, हम लोगो ने सोचा, यहाँ पहले से आराम होगा वा दहशतगर्दों से मुक्ति मिली होगी, तो कुछ महिलाओं कि व्यथा बाहर निकल आयी। कहते हैं की घाव की परत को निकालने से ही दर्द का एहसास होता है। ध्यान से समझा तो कुछ और ही नजारा देखने को मिला बल्कि महिलाओं ने कहा कि भैया आप इधर थोड़ा होशियारी से घूमियेगा क्योंकि यहाँ पर कब किसके ऊपर कहर आ जाये कोई नही जानता फिर उन लोगो ने बताया कि आप लोगो को आये दिन होने वाली घटनाएँ बताते हैं।कश्मीर मे हिंदुओं की औरतों को प्रताड़ित करना व आतंकियों द्वारा जब यह पूछा जाता है कि आप लोग हिंदू हैं और उनके घरों मे युवा वर्ग की लड़कियाँ होती हैं उन्हे कहते हैं की अच्छा बाद मॆं देखेंगे, पहले इनसे निपटेंगे। फिर आतंकियों द्वारा बडे बुजुर्गों को घर से निकालकर रस्सी से खम्भों मॆं बाँध दिया जाता है और नौजवान बहु बेटियों को माँ-बाप,सास-ससुर और भाईयों के सामने नीचे लिटा दिया जाता है,फिर उनके साथ बारी-बारी से आतंकियों द्वारा बलात्कार किया जाता है। हिंदुओं की बहु-बेटियों के साथ इस प्रकार की हिंसात्मक गतिविधियां आये दिन होती रहती हैं। जो नौजवान युवतियाँ चिल्लाने का प्रयास करती हैं उन्हे बेहोशी लगा दिया जाता है,और उनके शरीर का सारा ख़ून निकाल लिया जाता है,और उनको टुकडों मे करके नदी नालों मे फेंक दिया जाता के माँ-बाप के सामने इस प्रकार की हरकत देख उनके हार्ट फेल हो जाते हैं।कुछ बेहोश हो कर उसी खम्भे के सहारे लटके रह जाते हैं।कुछ-कुछ जगहों पर ऐसी घटनाएँ देखने को मिलती हैं की छोटे-छोटे बच्चों को आतंकियों द्वारा उनके माँ-बाप की गोद से छीन लिया जाता है और टांग पर टांग रखकर चीर दिया जाता है,और जानवरों के सामने फेंक दिया जाता है। हम लोगो को कुछ महिलाओं ने अपने शरीर पर हुये जख्म भी दिखाए जिन पर यह गुदवाया गया था कि पाकिस्तान जिंदाबाद। ये लफ्ज लोहे के सांचों को गर्म करके शरीर पर दागा गया था ,जिनकी वजह से हिंदू औरतें कई दिनों तक तिलमिलाती वा चिल्लाती रही।बाद मे उन्हे आतंकियों ने इस गर्ज से छोड़ दिया कि वे अपने पारिवारिक खानदानों को अपनी आप बतायें और सबके दिलो मे खौफ पैदा हो जाये कि सब हिंदू औरतों को इसी तरह से दागा जाएगा।


आलोक यायावर-अतिथि लेखक



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श्री अरविन्‍द जन्‍मोत्‍सव पर्व की समाप्ति



महाशक्ति श्री अ‍रविन्‍द के जन्‍मदिवस के उपलक्ष्‍य में आयोजित पाक्षिक समारो‍ह समाप्ति की घोषणा करती है और भविष्‍य में भी श्री अरविन्‍द से सम्‍बन्धित लेखों के प्रकाशन का निर्णय लेती है।
श्री अरविन्‍द ने कहा था के अन्‍तर्गत अन्तिम किस्‍त प्रस्‍तुत है-

हमें अपने अ‍तीत की अपने वर्तमान के साथ तुलना करनी होगी और अपनी अवनति के कारणों को समझाना तथा दोषों और रोगों का इलाज ढ़टना होगा। वर्तमान की समालोचना करते हुऐ हमें एक पक्षीय भी नही हो जाना चहिए और न हमें, हम जो कुछ हैं, या जो कुछ कर चुके है उस सबकी मूर्खतापूर्ण निष्‍पक्षता के साथ निन्‍दा ही करनी चाहिए। हमें अपनी असली दुर्बलता तथा इसके मूल कारणों की ओर ध्‍यान देना चाहिए, पर साथ ही अपने शक्तिदायी तत्‍वों एवं अपनी स्‍थाई शक्‍यताओं पर और अपना नव-निर्माण करनी की क्रियाशील प्रेरणाओं पर और भी दृढ़ मनोयोग के साथ अपनी दृष्टि गड़ानी चाहिए।

(श्री अरविंद साहित्‍य समग्र, खण्‍ड-1, भारतीय संस्‍कृति के आधार, पृष्‍ठ 43 सें)


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रोज गार्डेन भाग-1



(मेरे दिल्ली यात्रा के दौरान बोरियत भरे कुछ क्षणों को व्यतीत करने के लिए पास के ही बने रोज गार्डेन में गया। जहां पर मुझे कुछ अजीबो-गरीब दृश्य नजर आये। जिसने मेरे जेह़न में चल मचा दी और कुछ लिखने को विवश किया सो मैनें लिख डाला आप भी पढ़िये और आनन्द लीजिए। )

मेरे सामने एक मुसाफि़र गज़ल गा रहे हैं।
गज़ब देखकर फिर मचल जा रहे है।।
वो गुलाबों का बागीचा, था पानी से सींचा,
चलते ही चलते फिसल जा रहे है।
वो पक्षियों की चहचहाहट, बादलों की गड़गड़ाहट,
डालकर बाहों में बांह युगल जा रहे है।
वो मौसम हसीना, न आये पसीना,
देखते ही देखते `वो´ बदल जा रहे हैं।
शुरू हो गई बरसात, पूरी हुई नहीं है बात,
बादल भी ऐस दखल दिये जा रहे है।
वो फूलों की खुश्बू, न कोई थी बदबू,
`बाबा´ के रेडियो पर भी गज़ल आ रहे है।
वो पानी की बूंदे, कोई आंख तक न मूंदे,
हम भी ऐसे किये पहल जा रहे है।
बैठ गये महफिल में, कोई नहीं मंजिल में,
बूढ़े भी चहल-पहल किये जा रहे है।
वो `बाबा´ की दीवानगी, सखी-सहेली थी बानगी,
अब तो महफिल भी एकदम विरल हो रहे है।


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महर्षि श्री अरविंद के अनमोल वचन



  • सारा जगत स्वतंत्रता के लिए लालायित रहता है फिर भी प्रत्येक जीव अपने बंधनो को प्यार करता है। यही हमारी प्रकृति की पहली दुरूह ग्रंथि और विरोधाभास है। - श्री अरविंद
  • भातृभाव का अस्तित्व केवल आत्मा में और आत्मा के द्वारा ही होता है, यह और किसी के सहारे टिक ही नहीं सकता। - श्री अरविंद
  • कर्म, ज्ञान और भक्ति- ये तीनों जहाँ मिलते हैं वहीं सर्वश्रेष्ठ पुरुषार्थ जन्म लेता है। - श्री अरविंद
  • अध्यापक राष्ट्र की संस्कृति के चतुर माली होते हैं। वे संस्कारों की जड़ों में खाद देते हैं और अपने श्रम से उन्हें सींच-सींच कर महाप्राण शक्तियाँ बनाते हैं। - महर्षि अरविंद
  • यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके साथ सच्‍चा व्‍यवहार करें तो आप खुद सच्‍चे बनें और अन्‍य लोगों से भी सच्‍चा व्‍यवहार करें। - महर्षि अरविन्‍द 
सत्‍य वह चट्टान है जिसके ऊपर विश्‍वनिर्मित है। सत्‍येन तिष्‍ठेन जगत्। मिथ्‍यत्‍व कभी भी शक्ति का वास्‍तविक स्‍तोत नही बन सकता। जब आंदोलन के मूल में मिथ्‍यात्‍वता है, तो उनका असफल होना निश्चित है। कूटनीति तभी किसी की सहायता कर सकती है जब वह आंदोलन पर चले। कूटनीति को मूल सिद्धान्‍त बनाना अस्तित्‍व के नियमों का उल्‍लंघन करना होगा।
(श्री अरविन्‍द के लेख, वार्तालाप और भाषण संकलन भारत पुनर्जन्‍म, पृष्‍ठ 37 से उद्धृत)


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दिल्‍ली यात्रा के दौरान बने कुछ रिकार्ड



 

कल की पोस्ट पर पहली टिप्पणी अरूण जी की प्राप्त हुई, जिसमें उन्होने कीर्तिमान की बात कही थी। निश्चित रूप में वह मेरे संज्ञान में नही था किंतु जब अरूण जी ने बात लाकर रख ही दिया है तो मैं भी सोच रहा हूँ कि आगे कुछ और जोड़ा जाये :)
  • मेरी यात्रा किसी भी ब्लॉगर के जीवन की पहली यात्रा ब्लॉगर यात्रा रही। अर्थात मैं अपनी पहली यात्रा सिर्फ ब्‍लागिंग के लिये ही किया।
  • रेलवे के द्वारा अपनी प्रथम ब्‍लागिंग यात्रा में लूटा जाने वाला प्रथम ब्‍लागार भी मै ही हूँ। जो अपनी पहली यात्रा में नाजायज तरीके से लूटा गया। ( इसकी चर्चा बाद में करूँगा)
  • किसी भी ब्लॉगर को उसकी प्रथम ब्लॉगर यात्रा में लूटे जाने का विरोध करने वाला भी मैं पहला ब्लागर हूँ। मै रेलवे द्वारा खुद को लूटे जाने का महाप्रबंधक व मुख्य प्रबंधक वाणिज्य से शिकायत किया। अर्थात ब्‍लागिंग के लिये की जाने वाली यात्रा में पहली शिकायत मैने दर्ज की है। (सुबूत के तौर पर शिकायत की रीसिविंग कापी मेरे पास है)
  • ब्‍लागिंग के लिये सामान्य टिकट से यात्रा करने वाला पहला ब्लॉगर। दिल्ली से इलाहाबाद तक की 650 किमी की यात्रा 20 घन्टे से भी कम समय में पूरी की।
  • टीटीई के द्वारा आगरा के कानपुर के लिये आरक्षण की सीट उपलब्ध करने के लिये रिश्वत मागने वाले टीटीई को रिश्वत देने इनकार करने वाला पहला ब्लॉगर (इसके बारे में बाद में लिखूँगा)
  • जनरल बोगी में आगरा से कानपुर तक की रात्रि 1 से सुबह 7 बजे तक खड़े होकर यात्रा करने वाला प्रथम ब्लॉगर।
  • सामूहिक ब्लाग के दो ब्‍लागरों की एक साथ पहली बार यात्रा
  • दिल्ली यात्रा के दौरान लगभग 35 किमी चलने वाला पहला ब्लॉगर, (हुआ क्‍या कि हम दिल्ली घूमते-2 रास्‍ता भूल गये जिससे भी पूछा तो रास्ता वही बता रहा था कि ग्रीन गार्डेन से आई आई टी गेट जाओं अर्थात जहां से आये हो वही फिर जाओं। पर हम थे कि उस रास्‍ते पर दोबारा जाने को तैयार नही थे, फिर हम अपनी मन के रास्‍ते पर चल दिये और काफी मस्कत के बाद हिरण पार्क से रोज गार्डेन होते हुये गन्तव्य तक पहुँच गये) इसके अलावा भी काफी चला हुआ। इंडिया गेट के पास, नेहरू प्लेस पर, और गुंडगॉंव और फ़रीदाबाद आते जाते समय, आगरा में, अनूप जी के मिडिल रोड पर और भी बहुत जगह)
  • 100 घंटों की कुल यात्रा में 18 घन्टे से भी कम सोने वाला पहला ब्लॉगर,
  • एक ब्लॉगर के रूप में आगरा जाकर ताजमहल न देखने वाला पहला ब्लॉगर
  • सबसे कंजूस ब्लॉगर यात्रा, यात्रा के दौरान दो व्यक्तियों का 4 दिन में मात्र 1300 से कम रूपये खर्च हुआ। (इसमें रेलवे 300 रूपये की लूट शामिल है)
  • दिल्ली में रात्रि 1 बजे सोकर सुबह 5 बजे उठने वाला पहला ब्लॉगर।
  • एक और रिकार्ड है जो मै आपने लेख में जिक्र करूँगा।
  • इसके अलावा और भी चाहे अनचाहे रिकार्ड है जो अभी याद नही आ रहे है। :)
किसी को लगे कि उन्होने यह रिकार्ड बनाया है तो प्रमाण सहित अरूण जी के पास दर्ज कीजिऐं। :) वे इस बात को आगे के दौर में बढ़ायेगें।


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रेल का सफ़र इलाहाबाद से दिल्‍ली तक



 


हमारी यात्रा की तिथि 23 आखिर आ ही गई, मै अपनी पूरी तैयारी में था चूंकि यह मेरी पहली लम्बी यात्रा थी, और इसको लेकर मै काफी उत्‍सुक भी था। मैने ताराचन्‍द्र को कह दिया था कि मेरे यहां रात्रि 8:30 बजे तक आ जाना, और वह समय से आ भी गया था। घर में सभी के पैर छूकर निकलते निकलते 8:55 हो गये थे। प्रयागराज एक्‍सप्रेस का समय रात्रि 9:30 का और हम समय से चल रहे थे। सुबह राजकुमार और शिव भी मुझे यात्रा के लिये शुभकामनाएं देने आये थे, मैंने राजकुमार से विशेष आग्रह किया था कि रात्रि में भी तुम आना और राजकुमार भी हमें छोड़ने वालों में था। हमें छोड़ने के लिये भइया, अदिति और राजकुमार थें। सभी के चेहरे पर प्रसन्नता दिख रही थी। अदिति भी रेल को और काफी भीड़ को देखकर प्रसन्न थी। रात्रि के साढ़े नौ बज चुके थे और रेल चलने के संकेत दे रही थी। समय होते रेल चल भी दी। रेल के चलने पर अदिति काफी प्रसन्न दिख रही थी किन्तु धीरे-धीरे जैसे जैसे मै उससे दूर जा रहा था जैसे उसके चेहरे पर प्रसन्नता गायब हो कर एक अजीब सी उदासी देखने को मिल रही थी अर्थात वह भावुक हो रही थी। शायद रोने भी लगी हो किन्‍तु यह रेल ने मुझे अपनी रफ्तार के आगे देखने नही दिया।

धीरे धीरे सब कुछ सामान्य हो गया। सभी यात्री कुछ तो सोने की तैयारी करने लगे तो कुछ बातों में तल्लीन हो गये। मै और तारा चन्‍द्र भी अपनी बातों में मस्‍त थें। मुझे नीचे की सीट मिली थी तो तारा चन्‍द्र को बीच की। इससे हमें और भी आराम था, हमने रात्रि 1 बजे तक बीच के सीट को फोल्ड ही रहने दिया और जग चर्चा में लग गये। 1 बजे के बाद रामचंद्र को कुछ नींद की शिकायत हुई तो मैंने उन्हें कहा कि तुम भी अब अपनी सीट पर चले चलो और यह कह कर सीट को खोल दिया गया। इसी बीच एक और मजेदार वाक्या हुआ रात्रि में करीब 10:30 बजे एक सज्‍जन आये और मुझसे कहने लगे कि मुझे पहचाने मुझे पहचाने मैने भी सोचा कि यह बंदा इनती दावे से यह कर रहा है तो निश्चित रूप से मुझे जानते होंगे मैने भी अपनी दिमाग की चक्करघिन्नी दौड़ाई और फटाक से बोल पड़ा कि आप चुन्‍तन है। यह सुनते ही उन जनाब् के चेहरे की हवाई उड़ने लगी। और आस पास के लोगों पर हल्की से मुस्कान भी देखने को मिल रही थी। फिर उन्‍होने अपना परिचय दिया कि वे उच्‍च न्‍यायालय में अधिवक्‍ता है और उन्‍होने मुझे मेरे घर पर देखा था। चुंतन का ख्‍याल में मन इसलिये भी आया कयोकि मुझे नही लग रहा था कि रेल में भी मुझे कोई पहचानेगा और कुछ दिनों पूर्व चुंतन से मुलाकात हुई थी हो सकता हो वही हो। फिर हम लोगों ने उनसे विदा लिया और उन्‍होने आपनी सीट और बताई। उसके बाद मै रात्रि में काफी देर तक यह वाक्‍या सोच सोच कर हसता रहा। रात्रि 2 बजे के बाद मै सो गया और सुबह/रात्रि 3 बजे के जब मै उठा तो अलीगढ़ रेलवे स्‍टेशन था और फिर चद्दर निकाल का फिर से लेट गया। फिर जब उठा तो सुबह के 5 बज रहे थे। मै फिर नित्‍यकर्म से निवृत्‍त होकर जग गया और 5.45 तक तारा चन्‍द्र को भी जगा दिया। और फिर सीट को उठा दिया। हमारी देखा देखी और और लोगों ने भी अपनी नीद हराम कर ली।

गाजियाबाद के आते आते सभी अपने सामान को समेटने लगे थे, हम भी तैयार होने लगे थे। दिल्‍ली के दर्शन हमें गाजियाबाद से ही होने लगा था। एक ऊँची ऊँची इमारत, विशालकाय फैक्‍ट्री भी दिख रही थी। हमने यमुना नदी भी देखा जिसे तारा चन्‍द्र यमुना मानने से ही इंकार कर रहे थे। क्योंकि तारा चन्‍द्र के मन में जो परिकल्पना थी उससे दिल्ली की यमुना आधी दिख रही थी। आगे चलने पर हमें बड़ी-बड़ी इमारतों के साथ ही मलिन बस्ती भी देखने को मिल जिससे लगा कि दिल्‍ली का एक रूप यह भी है। रेल यात्रा करते समय नीचे की चिकनी सड़के मन को मोह रही थी। इस बीच मै लगातार शैलेश जी और अपने एक और मित्र सुरेन्‍द्र सुमन सिंह (पहली बार मिल रहा था) से मोबाइल पर संपर्क में था। शैलेश जी से उत्तर मिला कि आपके लेने के लिये अनिल त्रिवेदी जी जा रहे है। तो सुरेन्द्र जी से बात हुई तो वे कह रहे थे कि आप कहीं मत जाइए मै आपसे मिलने के लिये उत्सुक हूँ और 7.30 तक मै आ रहा हूँ। बात होते ही होते हम दिल्‍ली स्‍टेशन पर पहुँचते ही मेरी यह रेल यात्रा वृतान्‍त समाप्‍त होती है।



अब आपको अगली कड़ी में अनिल त्रिवेदी और सुरेंद्र सुमन जी के साथ बस पर बिताये पलों का वर्णन करूँगा। व्‍यस्‍तताओं के कारण देरी के लिये क्षमा प्रार्थी हूँ।



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इलाहाबाद के 5 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू





रोज की तरह आज भी टहलने के लिये प्रात: 5 बजे निकला था, तभी एक पुलिसिया जीप दनदनाती हुई हूटर के साथ तेज रफ्तार से दस्तक देती है। और जो भी दुकानें खुली या खुल रही थी उसे बंद करवा रही थी। मेरे साथ जो अन्य लोग भी टहल रहे थे उनके मन भी अप्रिय घटना की आशंका हो रही थी। सभी के दिल में डर समा गया था कि आखिर हो क्या रहा था। जो लोग अपने काम से जा रहे थे पुलिस के इस व्यवहार से घर वापस जाने लगे थे। लोगों को यह आशंका हो गई थी कि शहर में कुछ अप्रिय हुआ है। और अब कर्फ्यू भी लग गया है।



मेरे संज्ञान में इतना है कि कल रात्रि क‍रीब 11 बजे घर पर फोन आता है कि कहीं कुछ धार्मिक पुस्तकें फाड़ व जला दी गई है। (इस बात में कितनी सच्चाई है पता नहीं) जिससे कुछ लोगों के समूह ने करेली थाना क्षेत्र में गोलीबारी की। सुबह की घटना को देख कर लग रहा था कि जो कुछ रात्रि की खबर थी वह सही थी। मै निश्चित तौर पर इस घटना पर नज़र रखे हुए भी और जैसा कुछ भी घटित होगा मै आपके सामने रखूँगा।


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