फर्जीफिकेशन







हमारे सीनियर्स एक प्रकरण सुनाते थे कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में माननीय न्यायमूर्ति गणों द्वारा बहुत पहले से और आज भी एक शब्द बेधडक इस्तेमाल होता है वह है "फर्जीफिकेशन"अक्सर कुछ मामलो में मिस गाइड करने पर माननीय न्यायमूर्ति गण वकील साहब से यह कहते पाए जाते है कि अब फर्जीफिकेशन नहीं चलेगा..
एक बार की बात है एक वकील साहब से कहा गया कि हमारी अदालत में फर्जीफिकेशन नहीं चलेगा...
इस पर वकील साहब ने फर्जीफिकेशन शब्द पर जज साहब पर ही काउंटर अटैक कर दिया और कहा कि मायलार्ड फर्जीफिकेशन शब्द का अर्थ क्या है और किस भाषा की शब्दावली से संबंधित है और आप किस आधार पर इसका उपयोग कर रहे है..
वकील साहब की आपत्ति के बाद जज साहब को गलती का एहसास हुआ और उन्होंने फर्जीफिकेशन के उपयोग को वापस ले लिया..
मगर आज भी बहुत जगह पर फर्जीफिकेशन शब्द का उपयोग हो व्यावहारिक रूप में हो रहा है.. ‪#‎BoleToHindi‬ वो भी फर्जीफिकेशन वाली




Share:

क्या आप जाने हैं? घोड़े पर बांयी ओर से क्यों चढ़ा जाता है?



क्या आप जाने हैं? घोड़े पर बांयी ओर से क्यों चढ़ा जाता है?
क्या आप जाने हैं? घोड़े पर बांयी ओर से क्यों चढ़ा जाता है?

घोड़े पर उसकी बांयी तरफ से चढ़ने और उतरने की प्रथा शायद बहुत पुराने समय से ही चली आ रही है। उस समय से जब योद्धा के रूप में पुरूषों की कमर से इनके बाएँ पैर की तरफ धातु की भारी तलवार लटकती थी।

ऐसी स्थिति में जब एक ओर शरीर पर इतनी वजनी चीज लटकी हो तो स्वाभाविक था कि इसके दूसरी ओर के पैर का उपयोग हमेशा बेहतर रहता था। अन्यथा बाएँ पैर को उठाकर घोड़े की पीठ पर चढ़ते समय तलवार का बीच में अटकाव बहुत स्वाभाविक था जिससे असुविधा ही नहीं, दुर्घटना भी घट सकती थी।

आज प्रशिक्षण के दौरान घुड़सवारी सिखाते समय जो पहला पाठ पढ़ाया जाता है, वह है घोड़े पर हमेशा बांयी ओर से चढ़ना।यही कारण है कि अधिकतर घोड़े भी इस रिवाज के आदी हो जाते हैं और जब कभी कोई सवार इस प्रथा को तोड़कर दांयी ओर से चढ़ने का प्रयास करता है तो घोड़ा बौखला जाता है।


Share:

एसर मोबाइल की घटिया सर्विस और ग्राहकों का नुकसान



 

सेवा में,
प्रबन्‍धक एसर मोबाइल
महोदय,
मैं 1 फरवरी 2015 को Acer E700 मोबाइल स्नैपडील से खरीदा था और जिसकी डिलीवरी मुझे करीब 10 दिनों बाद कोरियर द्वारा की गयी.
मेरे फोन में सर्वप्रथम दिनांक 15 मई 2015 को मैं लखनऊ गया था तो यह खराबी आई की फोन पूरी अचानक पूरी तरह ऑफ हो गया और फिर ऑन नहीं हुआ. फिर मैं जब लखनऊ से लौट कर आया तो पता मैंने एसर के कस्टमर केयर नंबर पर काल करके अपनी समस्या बताई तो उनके द्वारा मुझे कुछ बटन दबाने को कहा और फिर सेट ऑन हुआ.
दिनांक 15 अगस्त को भी अचानक मोबाइल सेट ऑफ हो गया और फिर ऑन नही हुआ इस बार फिर से जब एसर के कस्टमर केयर नंबर पर फोन मिलाया तो रविवार होने के नाते फोन पर बात संभव नहीं हुई और जब फोन पूरी तरह से डिस्चार्ज होकर फिर से चार्ज किया गया तो फोन ऑन हुआ.
दिनांक 26 अगस्त को फिर से फोन ऐसे ही ऑफ हो गया और काफी कोशिशों के बाद भी फोन ऑन नही हुआ. तो दिनांक 27 अगस्त को फिर से कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया और उन्होंने फिर से कुछ बटन दबाकर ऑन करने को कहा किन्तु फोन ऑन नही हुआ. फिर कस्टमर केयर प्रतिनिधि द्वारा मुझे सर्विस आई डी दी गयी और कहा गया कि और कहा कि इसे सर्विस सेंटर में दिखा दीजिये. कस्टमर केयर द्वारा कॉल आईडी 1428679i दिया गया.




दिनांक 27 अगस्त को मैंने इसे सर्विस सेंटर में ले गया और वहां प्रतिनिधि को सेट दिखाया और समस्या बताई तो उन्होंने सेट को जमा करने को कहा और अगले दिन फोन करके पता करने को कहा जब अगले दिन फोन किया तो सर्विस सेंटर द्वारा बताया गया कि फोन का पूरा पैनल चेंज होगा और एक हफ्ते का टाइम लगेगा.
महोदय सबसे बड़ी बात यह है कि मोबाइल आज के समय में एक आवश्यक अंग बन गया है अगर अधिकृत सर्विस सेंटर भी एक हफ्ते या उससे ज्यादा टाइम मोबाइल को ठीक करने में लेगे तो यह आप उपभोकताओ के लिए कष्ट का विषय होगा.
मोबाइल की इस प्रकार की खराबी के कारण मेरा कई प्रकार से नुकसान हो रहा है और रोजमर्रा कार्यकलापो में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. दो बार मोबाइल सेट ऐसे ख़राब होने के कारण मेरा आवश्यक डाटा और फोटो गायब हो चुकी है.
आपके कस्टमर केयर ईमेल पर मैंने ईमेल भी किया किन्तु 3 दिन से अधिक समय बीत जाने के बाद भी आपकी और से कोई रिप्लाई नहीं आया. आज एक हफ्ते से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी आपका सर्विस सेंटर मोबाइल उपलब्ध नहीं करवा रहा है. आज के व्यवहारिक जीवन में मोबाइल कितनी उपयोगिता है वह किसी से छिपी नहीं है. अगर आप 1-2 हफ्ते तक अपने पास ही रहेंगे तो ग्राहक का डेली रूटीन का काम कैसे चलेगा? आपके द्वारा कोई बैकप सेट भी उपलब्ध नहीं करवाया गया जिससे की कस्टमर का काम सफ़र न करें. आपकी कम्पनी इतनी टकही है कि अपने सर्विस सेंटर को एक दो एक्स्ट्रा मदरबोर्ड नहीं उपलब्ध नहीं करवा सकती है कि किसी ग्राहक का मदरबोर्ड ख़राब होने पर 1-2 कार्य दिवसों मोबाइल को ठीक करके ग्राहक को दिया जा सके? अब आपका सर्विस सेंटर कह रहा है कि हमने कम्पनी को कह दिया है वो बंगलौर से मदरबोर्ड भेजेंगे तब आपका सेट ठीक हो पायेगा. एसर कम्पनी भारतीय कहावत चरित्रार्थ कर रही है कि नाम बड़े पर दर्शन छोटे.. इतनी बड़ी कम्पनी पर सर्विस के नाम सब गुड-गोबर वाली स्थिति है.
अत: आपसे निवेदन है कि मुझे 24 घंटे के अन्दर मोबाइल ठीक करवा कर दिया जाए क्योंकि 7 दिनों के इंतजार और इंतजार कर पाना कठिन है. अगर आप 24 घंटे में सेट नहीं ठीक करके देते है तो अविलम्ब ख़राब सामान को बदल का नया देने की व्यवस्था करें. क्योकि इस प्रकार सेट के बार बार ख़राब होने के कारण मेरा काम बहुत प्रभावित हो रहा है और आवश्यक डाटा अन्य हानि सहनी पड़ रही है और मेरा कार्य व्यवसाय बाधित हो रहा है.
आप 24 घंटे के अन्दर त्वरित कार्यवाही मुझे सूचित करें अन्यथा उपभोक्ता हित में मुझे उपभोक्ता फोरम में जाने के लिए विवश होना पड़ेगा. यह पत्र आपके फेसबुक पेज के अतिरिक्त ईमेल पर भेज रहा हूँ और आपकी सर्विस गुणवत्ता देश को पता चले इसलिए मेरे फेसबुक और मेरी साईट महाशक्ति पर भी डाल रहा हूँ.


भवदीय
प्रमेन्द्र प्रताप सिंह



Share: