रोलाँ गैरो - दिग्गजो को नहीं रास आती ये लाल मिट्टी



 
28 मई से 10 जून तक होने वाला साल का दूसरा टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन (रोलैंड गारोस) लाल मिट्टी पर खेला जाने वाला विश्व का एकमात्र टूर्नामेंट है। यह टूर्नामेन्‍ट इस लिये भी प्रसिद्ध यह कई विश्व प्रसिद्ध नम्बर एक खिलाड़ियों को यह लाल मिट्टी रास नही आई है। विश्व मे सर्वाधिक 14 गैन्‍डस्‍लैम जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले पीट सैम्‍प्रास, उनके रिकार्ड को तोड़ने मे प्रयासरत लगातार 173 सप्ताह तक नंबर 1 रहने का रिकार्ड बनाने वाले रोजर फेडरर, 8 गैन्‍डस्‍लैम धारी जि‍मी कॉ‍नार्स, 7 ग्रैन्‍डस्‍लैम खिताबधारी जॉन मैकनेरों, 80 हफ्ते तक नम्‍बर एक रहे लेटेन हेविट, 6 खिताब धारी और 58 हफ्तों तक नंबर एक रहे स्‍टेफन एडबर्ग, मात्र एक हफ्ते नम्बर 1 रहे पैट्रिक रफ्टर जिन्‍होने दो ग्रैंड स्लैम जीता है, पूर्व नम्‍बर एक रूसी मरात साफिन, अमेरिकी क्‍यूट ब्वाय के नाम से मशहूर एंडी रोडिक सहित कई बड़े पुरूष खिलाड़ी है जो इससे आज तक महरूम है।

ऐसा नही है कि महिला खिलाड़ियों पर यह लागू नही होती है इस लिस्ट मे पहला नाम आता है विश्व की सबसे कम उम्र मे नम्बर एक का बनने का रुतबा हासिल करने वाली मार्टीना हिंगिस, हिंगिस के शान के कसीदे अभी खत्म नही होते है हिंगिस को 209 हफ्ते तक नंबर एक रही है। हिंगिस को एक बार फ्रेंच ओपन के फाइनल खेलने का अवसर मिला था किन्तु इस अवसर मे एक अनाम सी खिलाड़ी इवा मन्‍जोली के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मार्टीना की समकालीन और उनकी सबसे बड़ी प्रतिस्‍पधी पूर्व नम्‍बर एक लिंडसे डेवनपोर्ट भी तीन गैन्ड स्लैम जीता पर फ्रेंच ओपन को जीतने मे नाकामयाब रही। गौरतलब है कि लिंडसे ने यह तीनों हिंगिस को हरा कर ही जीता था। ब्‍लैक ब्‍यूटी के नाम से मशहूर विलियम्स बहनों मे एक वीनस ने भी 5 गैन्‍ड जीता पर इसे जीत न सकी। यह संयोग ही कहा जायेगा कि सेरेना इसे एक बार ही जीत सकी है वो भी तब जब इनकी बड़ी बहन वीनस इसकी प्रतिस्‍पधी थी। हाल मे ही सन्‍यास लेने वाली किम क्‍लाइस्‍टर्स, आयोजक देश की ऐमेली मरसमों, रूसी सुन्‍दरी मारिया सारापोआ, भी इस लाल बजरी पर खिताबी जीत पाने से महरूम रही है।

उपरोक्‍त सभी खिलाड़ी कभी न कभी नम्‍बर एक रहा है परन्‍तु देखना है कि क्‍या इस बार वर्तमान मे खेल रहे इन मशहूर खिलाडियों मे से कोई इस मिथक को तोड़ पाने मे सफल रहेगा? अगर यह होता है तो निश्चित रूप से इन खिलाड़ियों के लिये व्यक्तिगत उपलब्धि होगी, क्योंकि दिग्गजों को नहीं रास आई ये लाल मिट्टी।

मै जल्द ही नया फ्रेंच ओपन से सम्बन्धित लेख लेकर आऊँगा कि पर होगा इस प्रतियोगिता को जीतने का दारोमदार। तब तक आप आप भी फ्रेंच ओपन जीतने का प्रयास कर सकते है, यहाँ पर भी आपके लिये प्रतियोगिता चल रही है, और इनाम है वो भी डालरों मे है तो कीजिये आपने आपको इस प्रतियोगिता मे रजिस्टर, आप रजिस्‍टर करते समय स्पॉन्सर आईडी मे मेरी आईडी mahashakti दे सकते है।


Share:

2 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

लगता है टेनिस प्रिय खेल है.
सही है.
लिखते रहें.

बेनामी ने कहा…

अच्‍छी जानकारी है।