Daily Current Affairs in Hindi March 2019



  1. 07 मार्च को देश भर में जनऔषधि दिवस मनाया गया।
  2. 18 वर्षीय दीक्षा डागर केपटाउन में दक्षिण अफ्रीकी महिला ओपन के बाद लेडीज यूरोपियन टूर में एक इवेंट जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं।
  3. 2010 में ईरान को एशियाई खेलों में कांस्य पदक दिलाने वाले वेसलिन मैटिक को भारतीय पुरुष बास्केटबॉल टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।
  4. 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया गया।
  5. 24 मार्च को विश्व टीवी दिवस मनाया गया।
  6. 5.भारत ने दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ SAFF महिला चैम्पियनशिप को पांचवीं बार जीता है।
  7. DRDO निर्मित एक एंटी-सैटेलाइट वेपन (ए-सैट) ने निम्न पृथ्वी की कक्षा में एक जीवित उपग्रह को सफलतापूर्वक लक्षित किया, इस मिशन का नाम 'मिशन शक्ति' था।
  8. ICICI बैंक के कार्यकारी निदेशक, विजय चंदोक को ICICI बैंक की सहायक कंपनी ICICI सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।
  9. अंतर्राष्ट्रीय जल दिवस 22 मार्च को मीठे पानी के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने और मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के साधन के रूप में आयोजित किया गया।
  10. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए समय पर, नासा ने घोषणा की है कि वह पहली बार, ऑल-फीमेल स्पेसवॉक का आयोजन करेगा।
  11. अडानी पोर्ट्स 200 एमएमटी कार्गो आवाजाही दर्ज करने वाला पहला भारतीय बंदरगाह ऑपरेटर बना।
  12. आंध्र प्रदेश ग्रामीण सड़क परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) और भारत सरकार के बीच 455 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
  13. आईडीबीआई बैंक ने हेमंत भार्गव को गैर-कार्यकारी, गैर-पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  14. आठ वर्षों की लंबी प्रक्रिया के बाद, अपरदित हल्दी (तमिलनाडु का) को आखिरकार भौगोलिक संकेत पंजीकरण से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिल गया।
  15. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एकीकृत बायोएथेनॉल परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'प्रधान मंत्री जैव इंधन- वातावरण अनुकुल फसल अवशेष निवारण (JI-VAN) योजना’ को मंजूरी दी।
  16. इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हवाई अड्डा विश्व का 12वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना।
  17. एको जनरल इंश्योरेंस एक नए युग की डिजिटल बीमा कंपनी को उनके प्रासंगिक सूक्ष्म बीमा उत्पाद - "ओला राइड इंश्योरेंस" के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक इनोवेटिव प्रोडक्ट अवार्ड - 2019 से सम्मानित किया गया।
  18. एक्सिस बैंक ने राकेश मखीजा को 3 वर्ष की अवधि के लिए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है।
  19. एचडीएफसी बैंक 6 ट्रिलियन के बाज़ार पूंजीकरण को पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बनी।
  20. एमेच्योर इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन (AIBA) के अध्यक्ष गफूर रहीमोव ने अपने इस्तीफे की घोषणा किया।
  21. ओमान ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना को अपने बंदरगाहों का उपयोग करने की अनुमति देते हुए समझौते पर हस्ताक्षर किये।
  22. कजाखस्तान ने निवर्तमान नेता नूरसुल्तान नज़रबायेव को सम्मानित करने के लिए अपनी राजधानी अस्ताना का नाम बदलकर नूरसुल्तान कर दिया है।
  23. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी द्वारा बेंगलुरु में एक जल संरक्षण योजना 'जल अमृत' शुरू की गई।
  24. किडनी के महत्व पर जागरूकता पैदा करने और गुर्दे की बीमारी की आवृत्ति और प्रभाव को कम करने के लिए मार्च में दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस (WKD) मनाया गया।
  25. केंट आरओ को सर्वश्रेष्ठ घरेलू जल शोधक 2019 के रूप में पुरस्कृत किया गया।
  26. केंद्र और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने मुंबई मेट्रो रेल प्रणाली की दो लाइनों के संचालन के लिए 926 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  27. केंद्र ने एक नए 20 रुपये के सिक्के की घोषणा की है जो 12-धारित बहुभुज (डोडेकागन) के आकार में आएगा. सरकार 1 रूपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये के भी नए सिक्के जारी करने की योजना बना रही है।
  28. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे पर 'सबसे लंबी एकल पंक्ति साइकिल परेड (गतिशील)' के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।
  29. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने राजस्थान के बगरू में छीपा समुदाय के हाथ ब्लॉक प्रिंटिंग को दिखाने वाले 'टाइटनवाला म्यूजियम' का उद्घाटन किया।
  30. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नए स्नातकों को उद्योग शिक्षुता के अवसर प्रदान करने के लिए 'स्कीम फॉर हायर एजुकेशन यूथ इन अपरेंटिसशिप एंड स्किल्स ’(श्रेयस) लॉन्च की है।
  31. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने नई दिल्ली में लाल किले के परिसर में देश के स्वतंत्रता संग्राम के अकीर्तित नायक को समर्पित 'अजादी के दीवाने’ संग्रहालय का उद्घाटन किया।
  32. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक नया पॉडकास्ट ऐप 'शिक्षा वाणी' लॉन्च किया है, यह छात्रों और अभिभावकों को समय पर महत्वपूर्ण सूचनाओं का प्रसार करेगा
  33. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा "दीनदयाल विकलांग पुनर्वास योजना (DDRS)" पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया है।
  34. केरल के इडुक्की जिले के पारंपरिक और हस्तनिर्मित उत्पाद ‘मरयूर गुड़’ को केंद्र सरकार से भौगोलिक चिह्न (जीआई) टैग प्राप्त हुआ।
  35. कोरिया एक्जिम बैंक ने विशाखापट्टनम (VIZAG) मेट्रो रेल परियोजना के लिए 4,100 करोड़ रुपये का ऋण देने का फैसला लिया।
  36. गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) 100 युद्धपोत बनाने और वितरित करने वाला 'पहला भारतीय शिपयार्ड' बन गया है।
  37. गिन्नी के प्रधान मंत्री डॉ. इब्राहिमा कासोरी फोफाना भारत की दस दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।
  38. गूगल ने "बोलो" नामक एक फ्री ऐप लॉन्च किया, जिससे माता-पिता प्राथमिक ग्रेड के अपने बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी पढ़ने के कौशल में सुधार करने में सहायक कर सकते हैं।
  39. गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 वर्ष की आयु में अग्नाशय के कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया है।
  40. चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा 2019 के चुनाव 11 अप्रैल से सात चरणों में शुरू होंगे। लोकसभा चुनावों की अनुसूची- चरण एक - 11 अप्रैल 2019, चरण दो - 18 अप्रैल 2019, चरण तीन - 23 अप्रैल 2019, चरण चार - 29 अप्रैल 2019, चरण पांच - 06 मई 2019, चरण छह - 12 मई 2019, चरण सात - 19 मई 2019 और मतगणना की तारीख- 23 मई 2019
  41. चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग में 5,000 रन तक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।
  42. जलवायु नीति में 100 सबसे प्रभावशाली लोग की सूची में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और डॉ. हर्षवर्धन सहित सात भारतीय नाम शामिल हैं, जिन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए।
  43. जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और पत्नी अनीता गोयल ने कैश-स्ट्रैप एयरलाइन बोर्ड से इस्तीफा दिया। इसके साथ ही नरेश गोयल अध्यक्ष पद से स्थगित हुए।
  44. टाटा स्टील ने 2019 विश्व की सबसे नैतिक कंपनियों में से एक के रूप में पुरस्कार प्राप्त किया है, यह पुरस्कार एथिस्फेयर इंस्टीट्यूट, यूएसए द्वारा दिया गया है।
  45. टीवीएस मोटर कंपनी ने हाल ही में लिस्बन, पुर्तगाल में इंटरनेशनल सस्टेनेबिलिटी अवार्ड- 'ग्रीन एरा फॉर सस्टेनेबिलिटी अवार्ड’ जीता है।
  46. डॉ. ए.के. मोहंती ने बार्क के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला।
  47. थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट 'ट्रेंड्स इन इंटरनेशनल आर्म्स ट्रांसफ़र -2018’ के अनुसार, भारत दुनिया में हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है।
  48. दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने घोषणा की है कि वह इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले लेंगे।
  49. दुबई इंडस्ट्रियल पार्क में दुनिया का सबसे बड़ा ई-वेस्ट रीसाइक्लिंग हब खोला गया।
  50. नई दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा 'मन की बात- ए सोशल रेवोलुशन ऑन रेडियो' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया. यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'मन की बात ’कार्यक्रम के 50 संस्करणों को शामिल करते हुए एक संकलन है।
  51. नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिंग रिपोर्ट के अनुसार, असम के हैलाकांडी को देश के 112 एस्पिरेशनल जिलों में शीर्ष आकांक्षात्मक जिला घोषित किया है।
  52. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने जर्मन ऑटो प्रमुख वोक्सवैगन पर भारत में अपनी डीजल कारों में "चीट डिवाइस" के उपयोग के माध्यम से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए 500 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
  53. नेशनल बॉक्सिंग चैंपियन दीपक सिंह ने बॉक्सिंग में मकरन कप में स्वर्ण पदक जीता।
  54. नॉर्वे द्वारा दुनिया का पहला वायरलेस इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया गया।
  55. नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता अमर्त्य सेन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के बोडले पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  56. पीटर तबीची को 2019 के लिए वैश्विक शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  57. पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने 'एव्री वोट काउंट्स-द स्टोरी ऑफ इंडियाज इलेक्शन्स' शीर्षक से पुस्तक लॉन्च की। इस पुस्तक के लेखक पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला हैं।
  58. पूर्व वित्त सचिव अजय नारायण झा, 15 वें वित्त आयोग के सदस्य के रूप में शामिल हुए हैं, झा को शक्तिकांत दास के स्थान पर नियुक्त किया गया है जिन्होंने आरबीआई गवर्नर नियुक्त होने के बाद आयोग के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया था।
  59. पूर्व वित्त सचिव हसमुख अधिया को बैंक ऑफ बड़ौदा के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  60. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन नेशन वन कार्ड लांच किया इसकी सहायता से देश भर के सभी मेट्रो एवं टोल टैक्स इत्यादि परिवहन शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा।
  61. प्रसिद्ध संगीतकार और पियानोवादक आंद्रे प्रेविन का 89 वर्ष की आयु में मैनहट्टन, न्यूयॉर्क, अमेरिका में निधन हो गया है।
  62. फिच ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 7% से घटाकर 6.8% किया।
  63. फोर्ब्स पत्रिका द्वारा काइली जेनर को अब तक की सबसे कम आयु की अरबपति के रूप में नामित किया गया है।
  64. ब्राजील के भौतिक विज्ञानी और खगोलविद मार्सेलो ग्लीसर को उनके कार्य के लिए 2019 टेंपलटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  65. भगवान लाल साहनी को नवगठित राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (NCBC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
  66. भारत ‘समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2019’ में 47 वें स्थान पर है, जिसे इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) द्वारा फेसबुक के लिए तैयार किया गया है।
  67. भारत 2020 में अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करेगा. इसकी घोषणा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) ने किया है।
  68. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विवार्षिक, द्विपक्षीय अभ्यास AUSINDEX 19 का तीसरा संस्करण विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में आयोजित किया जाएगा।
  69. भारत और ब्रुनेई ने नई दिल्ली में कर चोरी और कर परिहार पर अंकुश लगाने के लिए करों के संबंध में सूचना और आदान-प्रदान में सहायता के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  70. भारत के 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने “इंडियन फिस्कल फ़ेडरलिस्म” नामक पुस्तक का आनावरण किया है।
  71. भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष सतीश रेड्डी को अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स (AIAA) ने 2019 मिसाइल सिस्टम अवार्ड के सह-विजेता के रूप में चुना।
  72. भारत ने 7.5 लाख AK-203 राइफल बनाने के लिए एक रूसी फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  73. भारत ने बर्लिन में अंतर्राष्ट्रीय 'गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।
  74. भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में 368 पदक (85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य) पर कब्जा किया।
  75. भारत वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक में 76 वें स्थान पर रहा।
  76. भारत सरकार के भौगोलिक संकेतक के रजिस्ट्रार ने कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी, सिदपुर और येलापुर तालुकों में उगाए जाने वाली सुपारी,'सिरसी सुपारी’ को जीआई टैग दिया है।
  77. भारत सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह, जो वर्तमान में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर-इन-चीफ (FOC-in-C) हैं, जिन्हें 31 मई, 2019 से नौसेना स्टाफ का अगले प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा उसी दिन सेवानिवृत्त होंगे।
  78. भारत सरकार, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार और विश्व बैंक ने व्यय प्रबंधन में राज्य के सुधारों का समर्थन करने के लिए 25.2 मिलियन $ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  79. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 1 अप्रैल को प्राथमिक पेलोड EMISAT सहित 29 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।
  80. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका नाम है युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम या युवा विज्ञानक्याक्रम (YUVIKA) है।
  81. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने 9 वीं कक्षा में पढ़ने वाले स्कूली बच्चों के लिए 'युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम' लॉन्च किया है।
  82. भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को बार्बी रोल मॉडल के रूप में चुना गया है और बार्बी कंपनी ने अपनी 60 वीं वर्षगांठ मनाते हुए उन्हें एक तरह की गुड़िया के रूप में प्रस्तुत की है।
  83. भारतीय तटरक्षक जहाज 'विजित’ सबांग, इंडोनेशिया की यात्रा करने वाला पहला तटरक्षक जहाज बन गया है।
  84. भारतीय रेलवे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने अपने उत्पादन में 40% रिकॉर्ड वृद्धि के बाद शीर्ष चीनी निर्माताओं को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ, भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी और प्रमुख कोच निर्माण इकाई दुनिया में सबसे बड़ी रेल कोच निर्माता बन गई है।
  85. भारतीय वायु सेना ने औपचारिक रूप से CH 47 F (I) - चिनूक हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टरों को वायु सेना स्टेशन चंडीगढ़ में अपनी सूची में शामिल किया।
  86. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 70 वर्ष से अधिक आयु के ग्राहकों और दिव्यांग ग्राहकों के लिए डोरस्टेप बैंकिंग सेवा शुरू की है।
  87. भारतीय-अमेरिकी टेलीविजन व्यक्तित्व और खाद्य विशेषज्ञ पद्मा लक्ष्मी को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने अपने नए सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया है।
  88. भारतीय-श्रीलंका संयुक्त सैन्य अभ्यास MITRASHAKTI-VI की शुरूआत श्रीलंका के दियातालावा में हुआ।
  89. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी सुभाष चन्द्र गर्ग की भारत के वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में नियुक्ति की।
  90. मध्य प्रदेश में, आदिवासी जिलों में प्राचीन जनजातीय भाषा गोंडी पढ़ायी जाएगी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गोंडी को राज्य के आदिवासी बहुल जिलों के प्राथमिक शिक्षा पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है।
  91. मध्य प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए वर्तमान आरक्षण कोटे को बढ़ाकर 14% से 27% कर दिया।
  92. मनु भाकर-सौरभ चौधरी ने एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
  93. मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास ने अपने विश्व चैंपियन साथी खिलाड़ी लुईस हैमिल्टन को हराकर सत्र के शुरुआती ऑस्ट्रेलियाई फॉर्मूला वन ग्रांड प्री का खिताब हासिल किया है।
  94. मशहूर मलयालम लेखिका और कवियत्री अशिता का कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद त्रिशूर में 63 साल की उम्र में निधन हो गया है।
  95. मिजोरम के राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं. असम के राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी को आइजोल राजभवन का अस्थायी प्रभार दिया गया है।
  96. मूडीज के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था के कैलेंडर वर्ष 2019 और 2020 में 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।
  97. युवा मुंबई नाविक उपमन्यु दत्ता ने सिंगापुर में होने वाली एशियाई लेज़र नौचालकों की चैम्पियनशिप में पुरुषों के लेज़र स्टैंडर्ड रेस में कांस्य पदक हासिल किया।
  98. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने राजस्थान के पोखरण रेंज से पिनाका गाइडेड WEAPON रॉकेट प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  99. राज्य के स्वामित्व वाली गैस उपयोगिता गेल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने सौर ऊर्जा परियोजनाओं के विकास में सहयोग के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  100. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंडा ने क्रोएशिया के सर्वश्रेष्ठ ग्रैंड टोमसॉव के ग्रैंड ऑर्डर से सम्मानित किया गया है।
  101. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश के पहले लोकपाल के रूप में जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को पद की शपथ दिलाई।
  102. राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2019 पुरस्कार नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए। पहला स्थान- महाराष्ट्र से श्वेता उमरे। दूसरा स्थान- कर्नाटक से एम.एस अंजनाक्षी। तीसरा स्थान- बिहार से ममता कुमारी।
  103. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को पूरे भारत में मनाया जाता है. प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकट रमन या सीवी रमन ने 1928 में इस दिन रमन प्रभाव की खोज की थी।
  104. रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में 20 वर्षीय ग्रीक स्टेफानोस त्सिटिपास को हराकर अपने करियर के 100 वें एटीपी खिताब पर कब्जा किया।
  105. लोगों के लिए गरीबी उन्मूलन, पर्यावरणीय स्थिरता और खाद्य सुरक्षा में वनों के महत्व और महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस मनाया गया।
  106. वन्यजीवों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर वर्ष 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है।
  107. वर्तमान में सेशेल्स गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त डॉ. औसाफ सईद को सऊदी अरब में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।
  108. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सोने के विश्व के सबसे बड़े उपभोक्ता. भारत के पास 11वां सबसे बड़ा सोने का भंडार है, जो वर्तमान में 607 टन है।
  109. वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में 156 देशों में से भारत को 140 वां स्थान दिया गया है।
  110. विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में समामेलन प्रभावी हो गया है और पूर्व दोनों की सभी शाखाएं BoB की शाखाओं के रूप में कार्य करेंगी।
  111. विदेश मंत्रालय ने प्रणय कुमार वर्मा को वियतनाम के समाजवादी गणराज्य में भारत का राजदूत नियुक्त किया है।
  112. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस हर वर्ष 15 मार्च को दुनिया भर के उपभोक्ता समूहों के लिए एक सदस्यता संगठन कंज्यूमर इंटरनेशनल द्वारा एक पहल के हिस्से के रूप में मनाया जाता है।
  113. विश्व स्वास्थ्य संगठन की उप महानिदेशक सौम्या स्वामीनाथन को डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक नामित किया गया है।
  114. वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।
  115. संतोष झा को उज़्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।
  116. संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक रूप से जेरूसलम में अपने वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया है।
  117. संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत में छह परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए समझौता किया।
  118. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से सदस्यों को आतंकी वित्तपोषण के खिलाफ कानूनों को लागू करने का आदेश देने वाला पहला प्रस्ताव पारित किया है।
  119. सरकार ने एमआर कुमार को जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का अध्यक्ष और विपिन आनंद और टीसी सुशील कुमार को प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है।
  120. सीमा सुरक्षा बल (BSF) और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (BGB) ने भारत और बांग्लादेश के बीच त्रिपुरा के अगरतला में 3 दिवसीय 'मैनमति मैत्री अभ्यास 2019’ अयोजित हुआ।
  121. स्वच्छ सर्वेक्षण में लगातार तीसरे वर्ष के लिए इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार प्रदान किया गया।
  122. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने नई दिल्ली में संगोष्ठी के एक भाग के रूप में अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य संगोष्ठी और डिजिटल स्वास्थ्य पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।
  123. स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने यूएसए के जॉन इस्नर को सीधे सेटों में हराकर मियामी ओपन में अपने करियर का 101 वां खिताब जीत लिया है।
  124. हॉटस्पॉट्स में सबसे ज्यादा प्रभावित प्रजातियों की संख्या के मामले में भारत 16 वें स्थान पर।


Share: