ठंडे पानी से स्‍नान की बात ही कुछ और है ....



ठंडी मे जो मजा ठंडे पानी नहाने का वह गर्म पानी से नही, अभी 10 मिनट पहले नहाया हूँ, नहाने के बाद ठंड नाम की कोई चीज लग ही नहीं रही है। दो वर्ष पूर्व घर मे ही किसी ने कहा कि माघ मास में गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए जो पानी सामान्य तरीके से प्राप्त हो उसी से नहाना चाहिए।
Kumbh Mela Shahi Snan

माघ मास में प्रयागराज (इलाहाबाद) मे लाखो करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते है और गंगा मां के आंचल में स्नान करते है। माघ मास के सन्दर्भ में पौराणिक माहात्म्य का वर्णन किया गया है कि व्रत दान व तपस्या से भी भगवान श्रीहरि को उतनी प्रसन्नता नहीं होती, जितनी माघ मास में ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान मात्र से होती है।चूंकि यह भी कहा जाता है कि यह ऐसा पुण्य मास होता है कि आपको जहाँ भी उपलब्ध जल मिला वह गंगा जल की भांति पुण्य दायक होता है।

मै तो कहूंगा कि जिनको ठंड ज्यादा लगती है वो ठंडे पानी से प्रातः: 6 बजे तक स्नान आदि कर ले, ठंड तो उन्हें लगेगी नहीं और माघ मास में स्नान से मिलने वाले पुण्य से भी वो लाभान्वित होते रहेंगे। :)


Share:

4 टिप्‍पणियां:

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

ठंडे पानी से नहाने के बाद जो गर्माहट आती है शरीर में, वह बहुत से रोग मिटा देती है।

Satish Saxena ने कहा…

नए वर्ष पर शुभकामनायें प्रमेन्द्र !

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिये, गाना आये या न आये गाना चाहिये...

ePandit ने कहा…

बात तो सही है, बचपन में हम नहाते भी थे पर अब आदत रही नही। अब नहीं नहाया जाता ठंडे पानी से, मुझे तो सोचकर ही ठंड लग रही है।